सौदी में आतंकी हमले कर रहे हौथी पर कार्रवाई करें – ‘जीसीसी’ की अंतरराष्ट्रीय समुदाय से माँग

रियाध/सना – ‘सौदी अरब के ईंधन प्रकल्प एवं येमन की जनता पर हमले कर रहे हौथी के विद्रोही और उनके समर्थकों पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय कार्रवाई करे’, ऐसी माँग ‘गल्फ को-ऑपरेशन काउन्सिल-जीसीसी’ ने की है। इसके साथ ही हौथियों के खिलाफ सौदी ने अपनाई भूमिका को अपना पूरा समर्थन रहेगा, यह ऐलान भी ‘जीसीसी’ ने किया है। इसी बीच सौदी के अराम्प ईंधन प्रकल्प पर फिर से ड्रोन हमले करने का ऐलान हौथी के विद्रोहियों ने किया है।

saudi-terrorist-attacks-houthiसौदी, यूएई, बहरिन, कुवैत, कतार और ओमान जैसे पर्शियन खाड़ी के देशों के समावेश वाले ‘जीसीसी’ के सदस्य देशों की विशेष बैठक हाल ही में हुई। इस बैठक में येमन के हौथी बागियों द्वारा सौदी के ईंधन प्रकल्प, सेना एवं यात्री अड्डों पर हो रहे ड्रोन और मिसाइल हमलों पर फटकार लगाई गई। हौथी ने सौदी के पूर्वीय ओर के ‘रास तनूरा’ में स्थित ईंधन क्षेत्र पर किए हमले को लेकर इस दौरान तीव्र चिंता व्यक्त की गई।

सौदी पर हमले कर रहे हौथी बागी और उनके समर्थकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करना अब अंतरराष्ट्रीय समुदाय की ज़िम्मेदारी होने का इशारा ‘जीसीसी’ ने दिया। रास तनूरा एवं धहरान ईंधन क्षेत्र पर समुद्री क्षेत्र से ड्रोन और बैलेस्टिक मिसाइलों के हमले किए गए थे, ऐसा कहकर ‘जीसीसी’ ने सौदी पर हुए हमलों के लिए हौथी को समर्थन दे रहे ईरान को ज़िम्मेदार ठहराया हुआ दिख रहा है। लेकिन, ‘जीसीसी’ ने इस बार ईरान का स्पष्ट तौर पर ज़िक्र करना टाल दिया है।

saudi-terrorist-attacks-houthiइसके अलावा हौथी बागियों के ड्रोन और मिसाईल हमलों को सौदी द्वारा जिस तरह से प्रत्युत्तर दिया जा रहा है, उसकी ‘जीसीसी’ ने सराहना भी की। साथ ही इन आतंकी हमलों के खिलाफ ‘जीसीसी’ ने सौदी का साथ देने का ऐलान भी किया। इस ऐलान के कुछ ही घंटे बाद हौथी ने सौदी के अराम्को ईंधन प्रकल्प पर छह ड्रोन हमले किए। हौथी ने शुक्रवार के दिन इन हमलों की ज़िम्मेदारी स्वीकारी। हौथी ने सौदी के पुख्ता कौनसे क्षेत्र में यह हमले किए, यह जानकारी साझा नहीं की है। सौदी ने भी इसको लेकर अभी खुलासा नहीं किया है। इसी बीच वर्ष २०१५ से हौथी बागियों ने येमन में सुरंग लगाकर करवाए विस्फोटों में ९०० से अधिक लोग मारे गए हैं और २,३०० से अधिक घायल होने का दावा स्थानीय संगठन कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.