चीन की दादागिरी और दबाव के सामने तैवान झुकेगा नहीं – तैवान की राष्ट्राध्यक्षा त्साई ईंग-वेन का इशारा

तैपेई/बीजिंग – चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत के दबाव के बाद दक्षिण अमरीका के गयाना ने तैवान के साथ किया गया समझौता रद किया है। चीन की इस कार्रवाई पर तैवान ने आक्रामक प्रतिक्रिया व्यक्त की है। चीन की दादागिरी और दबाव के सामने तैवान झुकेगा नहीं, ऐसा इशारा राष्ट्राध्यक्षा त्साई ईंग-वेन ने दिया है। तैवान और गयाना के बीच में बीते महीने में व्यापारी और राजनीतिक दफ्तर शुरू करने के लिए समझौता हुआ था।

त्साई ईंग-वेन

गुरूवार के दिन तैवान के विदेश विभाग की प्रवक्ता जोआन ओउ ने गयाना के साथ किए गए समझौते की जानकारी सार्वजनिक करके इस देश में ‘ट्रेड ऑफिस’ शुरू करने का ऐलान किया था। इससे संबंधित प्राथमिक चरण और काम शुरू होने की जानकारी भी तैवान की प्रवक्ता ने साझा की थी। गयाना में स्थित अमरिकी दूतावास ने भी इस समझौते का स्वागत किया था। लेकिन, तैवान और अमरीका के बयानों के बाद चीन ने इस पर तीव्र प्रतिक्रिया दर्ज़ की थी।

त्साई ईंग-वेन

संबंधित देश तैवान के साथ अधिकृत दफ्तर शुरू करना टाल दे और इससे पहले हुई गलतियां सुधारें, यह इशारा चीन के विदेश विभाग ने दिया था। इस इशारे के कुछ ही घंटे बाद गयाना ने तैवान के साथ किया गया समझौता रद करने का ऐलान किया। चीन के साथ हमारे संबंध काफी मौल्यवान हैं और हम यही नीति आगे बरकरार रखेंगे, ऐसा निवेदन गयाना के राष्ट्राध्यक्ष इरफान अली ने किया।

गयाना के इस समझौते से पीछे हटने पर तैवान ने तीव्र नाराज़गी दर्ज़ की है और गयाना का निर्णय एकतरफा होने की बात तैवान की राष्ट्राध्यक्षा त्साई ईंग-वेन ने स्पष्ट की। इस दौरान उन्होंने चीन पर कड़ी आलोचना करते हुए कहा, कितनी भी दिक्कतें आएं तब भी तैवानी जनता झुकेगी नहीं, यह दावा किया। तैवान के विदेश मंत्रालय ने भी चीन की भूमिका की आलोचना की है। तैवान के विरोध में चीन दादागिरी और दबाव बनाने की नीति अपना रहा है, यह आरोप भी तैवान के विदेश विभाग ने किया।

बीते कुछ वर्षों में चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत ने तैवान के खिलाफ आक्रामक गतिविधियां शुरू की हैं। तैवान के साथ राजनीतिक संबंध रखनेवाले देशों पर चीन आर्थिक और राजनीतिक स्तर पर दबाव बनाकर उन्हें तैवान के साथ संबंध तोड़ने के लिए मज़बूर कर रहा है। फिलहाल विश्‍व के १५ देशों ने तैवान के साथ राजनीतिक संबंध बनाए हैं और इनमें कुछ ‘पैसिफिक आयलैण्ड नेशन्स’ का भी समावेश है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.