चीन के साथ बढ़ रहे तनाव की पृष्ठभूमि पर तैवान ने शुरू किया ‘लौंग रेंज मिसाइल’ का उत्पादन

तैपेई – तैवान ने कुछ दिन पहले ही यह दावा किया था कि, चीन ने युद्ध की तैयारी की है। इस पर तैवान ने अपनी तैयारी और क्षमता बढ़ाने की शुरूआत की है। तैवान ने स्वदेशी ‘लौंग रेंज मिसाइल’ का बड़ी मात्रा में निर्माण शुरू किया है। तैवान के रक्षामंत्री चिऊ कुओ-शेंग ने यह जानकारी साझा की। तैवान ने तीन स्वदेशी मिसाइल विकसित करने की गतिविधियों को गति प्रदान की है, ऐसा कहा गया है। इसी बीच तैवान की समुद्री सीमा सुरक्षित रखने के लिए अमरीका के तटरक्षक बल के साथ जल्द ही सहयोग बढ़ाने के लिए समझौता किया जाएगा, यह जानकारी भी तैवान के विदेशमंत्री ने प्रदान की है।

चीन के साथ बढ़ रहे तनाव की पृष्ठभूमि पर तैवान ने शुरू किया ‘लौंग रेंज मिसाइल’ का उत्पादनअमरीका में राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने अपना पदभार संभालने के बाद चीन की ‘साउथ चायना सी’ में गतिविधियाँ अधिक आक्रामक हुई हैं। तैवान के करीबी क्षेत्र में एक के बाद एक युद्धाभ्यास का आयोजन कर रहे चीन ने अन्य देशों पर भी दबाव बढाना शुरू करने की खबरें सामने आ रही हैं। अमरीका की इंडो-पैसिफिक कमांड के प्रमुख एडमिरल फिलिप डेविडसन ने संसद में सुनवाई के दौरान भी चीन के बढ़ते खतरों का अहसास कराया था। अगले छह वर्षों में चीन तैवान पर हमला कर सकता है, यह इशारा भी एडमिरल डेविडसन ने इस सुनवाई के दौरान दिया था।

तैवान की सरकार ने इन घटनाओं को बड़ी गंभीरता से लिया है और अपनी युद्ध तैयारी एवं क्षमता बढ़ाने के लिए बड़े कदम उठाना शुरू किया है। साउथ चायना सी क्षेत्र के पैरासेल आयलैण्ड क्षेत्र में स्थित ‘इटु अबा’ द्विप पर रक्षा तैयारी बढ़ाने की बात तैवान ने हाल ही में साझा की थी। लेकिन, तैवान के बेड़े में मौजूद रक्षा सामान चीन को प्रत्युत्तर देने के लिए पर्याप्त होने के दावे कई विश्‍लेषक और पूर्व एवं मौजूदा अधिकारी कर रहे हैं।चीन के साथ बढ़ रहे तनाव की पृष्ठभूमि पर तैवान ने शुरू किया ‘लौंग रेंज मिसाइल’ का उत्पादन

इस पृष्ठभूमि पर तैवान ने अमरीका से हथियार खरीदने की गति बढ़ाने के साथ स्वदेशी लड़ाकू विमान, पनडुब्बी, युद्धपोत एवं मिसाइल विकसित करने पर भी जोर दिया है। गुरूवार के दिन रक्षामंत्री कुओ-शेंग ने साझा की हुई जानकारी इसी का हिस्सा है। तैवान की ‘नैशनल चुंग-शैन इन्स्टिट्यूट ऑफ सायन्स ऐण्ड टेक्नॉलॉजी’ स्वदेशी मिसाइल विकसित कर रही है। इनमें से ‘लौंग रेंज मिसाइल’ का उत्पादन शुरू होने की जानकारी रक्षामंत्री ने संसद में रखी।

इसके अलावा तीन स्वदेशी मिसाइलों का विकास जारी होने की बात उन्होंने कही। इसके साथ ही तैवान के रक्षा विभाग ने ‘हाय प्रिसिजन मोबाईल एअर डिफेन्स वेपन्स’ के निर्माण पर भी जोर दिया जाएगा, यह भरोसा रक्षामंत्री कुओ-शेंग ने दिलाया। चीन के हमलों का विचार करके ‘फार स्ट्राईक कैपेबिलिटी’ का मुद्दा तैवान के लिए अहम साबित होगा, यह बात तैवान के रक्षा विभाग ने अपनी रपट में कही थी। इस पृष्ठभूमि पर रक्षामंत्री ने साझा की हुई जानकारी अहमियत रखती है।चीन के साथ बढ़ रहे तनाव की पृष्ठभूमि पर तैवान ने शुरू किया ‘लौंग रेंज मिसाइल’ का उत्पादन

इसी बीच, चीन ने तैवान की समुद्री सीमा में शुरू की हुई घुसपैठ को रोकने के लिए तैवान ने अमरीका के साथ सहयोग अधिक बढ़ाने के संकेत दिए हैं। बहुत जल्द अमरीका और तैवान के तटरक्षक बलों का सहयोग बढ़ाने से संबंधित समझौते पर हस्ताक्षर होंगे, ऐसी जानकारी तैवान के विदेशमंत्री जोसेफ वु ने प्रदान की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.