कोरोना और बर्ड फ्लू के बाद चीन में हुआ ‘स्वाईन फीवर’ का संक्रमण – इस संक्रमण के पीछे अवैध ‘वैक्सीन’ होने का दावा

बीजिंग – कोरोना और बर्ड फ्लू के संक्रमण के दौरान ही चीन को ‘स्वाईन फीवर’ के नए संक्रमण ने नुकसान पहुँचाया है। इससे पहले वर्ष २०१८ और २०१९ ऐसे लगातार दो वर्ष चीन को ‘स्वाईन फीवर’ के संक्रमण ने नुकसान पहुँचाया था। वर्ष २०१९ के संक्रमण की वजह से चीन में २० करोड़ सुअरों का कत्ल किया गया था। ऐसे में इस ‘फीवर’ का हुआ नया संक्रमण चीनी नागरिकों ने इस्तेमाल किए अवैध वैक्सनी के कारण होने का दावा किया जा रहा है।

swine-feverबीते कुछ दिनों में चीन में कोरोना संक्रमण दुबारा बढ़ने की बात सामने आ रही है। चीन ने फिर से कुछ शहरों में ‘लॉकडाउन’ घोषित करने की बात भी स्पष्ट हुई है। चीन के शांक्सी प्रांत के साथ हाँगकाँग में ‘बर्ड फ्लू’ का संक्रमण देखे जाने की जानकारी स्थानीय प्रशासन ने प्रदान की है। इसके बाद अब संक्रमित हुए ‘स्वाईन फीवर’ से चीन में सनसनी मची है।

swine-fever‘न्यू होप लिउहे’ नामक कंपनी के ‘पिग्ज्‌ फार्म्स’ में एक हज़ार से अधिक सुअर ‘स्वाईन फीवर’ के नए ‘स्ट्रेन’ से संक्रमित देखे गए हैं। यह ‘स्ट्रेन’ जानलेवा नहीं है, फिर भी सुअरों के शरीर के अवयवों पर इस स्ट्रेन से असर होने की बात स्पष्ट होने से ‘न्यू होप लिउहे’ समेत अन्य कंपनियों ने इससे संक्रमित सुअरों का कत्ल करना शुरू किया है। इस नए ‘स्ट्रेन’ के निर्माण का पुख्ता कारण अभी सामने नहीं आया है, फिर भी कुछ विशेषज्ञों ने अवैध ‘वैक्सीन’ के इस्तेमाल की ओर ध्यान आकर्षित किया है।

swine-fever-China‘स्वाईन फीवर’ के लिए एक भी असरदार ‘वैक्सीन’ उपलब्ध नहीं है। लेकिन, चीन के नागरिक सुअरों को बचाने की कोशिश में अवैध वैक्सीन का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसीसे इस महामारी के नए ‘स्ट्रेन’ का संक्रमण शुरू हुआ होगा, यह ड़र जताया जा रहा है। जागतिक स्तर पर चीन सुअरों का सबसे बड़ा उत्पादक देश के तौर पर जाना जाता है। चीन से अमरीका और यूरोप में सुअर के मांस की निर्यात होती है। इस पृष्ठभूमि पर नया संक्रमण ध्यान आकर्षित कर रहा है।

इससे पहले वर्ष २००४-०५ में ‘बर्ड फ्लू’ संक्रमण होने पर चीन में कई कंपनियों ने अवैध वैक्सीन का निर्माण करके इसकी सप्लाई करने की बात सामने आयी थी। इसी से ‘बर्ड फ्लू’ का नया ‘स्ट्रेन’ तैयार होने की बात अगले दिनों में सामने आयी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.