ईरान की बिजली परियोजना और ईंधन पाईपलाईन में संदिग्ध विस्फ़ोट

Iran-Blastतेहरान – ईरान में विस्फ़ोट और आग लगने की संदिग्ध घटनाओं की शृंखला अभी जारी है और पिछले दो दिनों में तीन अहम जगहों पर आग भड़कने की घटनाएँ सामने आयी हैं। इनमें से नातांझ परमाणु केंद्र को बिजली की सप्लाई करनेवाली परियोजना में रविवार के दिन विस्फ़ोट होने की संदिग्ध घटना हुई। इस महीने की शुरुआत में नातांझ परमाणु केंद्र में हुई आग लगने की संदिग्ध घटना से ईरान का बड़ा नुकसान हुआ था। परमाणु केंद्र में लगी इस आग के लिए इस्रायल ज़िम्मेदार होने का आरोप किया गया था। इस पृष्ठभूमि पर, नातांझ परमाणु केंद्र से संबंधित इस एक और आग की घटना ने इन गतिविधियों की गंभीरता बढ़ी है।

रविवार के दिन ईरान में दो ज़गहों पर संदिग्ध विस्फ़ोट होने से आग भड़क गई। इसमें इस्फाहन प्रांत के इस्लामाबाद बिजली परियोजना का समावेश है। सुबह इस परियोजना में यकायक आग लगी और बड़े विस्फ़ोट हुए। इस आग में बिजली परियोजना का ट्रान्सफार्मर नष्ट होने की जानकारी ईरान के सरकारी समाचार चैनल ने साझा की है। इसके बाद संबंधित क्षेत्र में कुछ समय के लिए बिजली की सप्लाई बंद हुई थी। लेकिन, ईरान की यंत्रणा ने मरम्मत का काम तुरंत शुरू करके बिजली की सप्लाई दोबारा शुरू की, ऐसा ईरान की समाचार चैनल ने कहा है। इस्फाहन प्रांत में ही ईरान का सबसे अहम नातांझ परमाणु केंद्र स्थित है। रविवार को जिस बिजली परियोजना में यह आग लगी, उससे नातांझ परमाणु केंद्र को बिजली की सप्लाई की जाती है।

Iran-Blastइसके कुछ घंटें बाद, ईरान के वायव्य प्रांत में स्थित मोबाईल कंपनी के कारखाने में बड़ी आग भड़की। इस आग में संबंधित कारखाने का बड़ा नुकसान होने जानकारी ईरानी माध्यमों ने साझा की है। लेकिन, यहाँ की ऊष्मीय ऊर्जा परियोजना के परिसर में आग लगने की जानकारी प्रत्यक्षदर्शियों ने दी है। इससे यही दिख रहा है कि ईरान की यंत्रणा, इस संदिग्ध आग के बारे में जानकारी छिपाने की कोशिश कर रही है। रविवार के दिन हुईं इन दोनों घटनाओं से पहले, ईरान के दक्षिणी ओर स्थित अहवाझ प्रांत में र्इंधन पाईपलाइन में विस्फ़ोट होने से आग भड़कने की जानकारी सामने आयी थी। ईरान की यंत्रणाओं ने इस आग का निश्चित कारण अभी स्पष्ट नहीं किया है। इस वज़ह से इस आग की रहस्यमयता और भी बढ़ रही है।

पिछले महीने से ईरान में आठ जगहों पर आग भड़कने की संदिग्ध घटनाएँ हुई हैं। इसमें राजधानी तेहरान के करीबी मिसाइल बेस और नातांझ परमाणु केंद्र में लगी आग की घटना का भी समावेश है। साथ ही, बिजली परियोजना, रासायनिक कारखाना और बुशहर बंदरगाह के जहाज़ निर्माण केंद्र ऐसीं आठ जगहों पर आग भड़कने की घटनाएँ हुई थीं। इनमें से नातांझ परमाणु केंद्र में लगी आग ने पूरे विश्‍व का ध्यान आकर्षित किया था। ईरान की सरकार ने इस आग का कारण अभी भी स्पष्ट नहीं किया है। लेकिन, इस्रायल ने सायबर हमले करके नातांझ परमाणु केंद्र में आग लगवाई, यह आरोप अमरिकी समाचार पत्र ने किया था।

Iran-Blastइसके बाद ईरान ने भी नातांझ परमाणु केंद्र में लगी आग की घटना के पीछे इस्रायल होने की बात यदि सामने आई, तो प्रत्युत्तर देने की धमकी दी थी। लेकिन, सुरक्षा का कारण बताकर ईरान की सरकार इस मुद्दे पर अधिक बोलने से इन्कार कर रही है। ईरान के परमाणु केंद्र को आवश्यक प्रगत सेंट्रीफ्यूजेस का निर्माण नातांझ परियोजना में किया जाता है। लेकिन, इस महीने की शुरुआत में इस केंद्र में लगी आग में यहाँ पर सेंट्रीफ्यूजेस का बड़ा नुकसान हुआ और ईरान का परमाणु कार्यक्रम दो से तीन वर्ष पिछड़ गया होने का दावा किया जा रहा है।

इसी बीच, कोरोना वायरस का ईरान में बढ़ रहा फैलाव, गिरावट का सामना कर रही अर्थव्यवस्था और अमरीका के प्रतिबंधों की वजह से ग़ुस्सा हुई ईरानी जनता ने रोहानी सरकार के विरोध में प्रदर्शन करना शुरू किया है। पिछले कुछ दिनों से ईरान के अलग अलग शहरों में सरकार के विरोध में प्रदर्शन हो रहे हैं और इन प्रदर्शनों पर नियंत्रण पाने के लिए ईरान सरकार ने रिव्होल्युशनरी गार्डस्‌ की तैनाती की है। उसी में, पिछले महीने से ईरान के अलग अलग शहरों में आग लगने की संदिग्ध घटनाओं की जानकारी छिपाने की रोहानी सरकार की कोशिशों की गूँजें भी इन प्रदर्शनों के दौरान सुनाई दे रहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.