भारत से ब्राज़िल को होगी कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति

नई दिल्ली – ब्राज़िल ने भारत में विकसित किए गए कोरोना वैक्सीन की माँग की थी। इस पर भारत ने ब्राज़िल को कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति करने की तैयारी दिखाते ही ब्राज़िल ने इस वैक्सीन के लिए अपना विशेष विमान भारत रवाना किया है। ब्राज़िल ने भारत में तैयार की गई ‘कोविशिल्ड’ और ‘कोवैक्सीन’ यह दोनों वैक्सीन्स खरीदने के लिए समझौता किया है। ब्राज़िल में कोरोना की वजह से अब तक दो लाख संक्रमितों की मौत हुई है और अमरीका के बाद सबसे अधिक कोरोना संक्रमितों की मृत्यु ब्राज़िल में हुई है।

ब्राज़िल के राष्ट्राध्यक्ष जेर बोल्सोनारो ने बीते सप्ताह में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खत लिखकर कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति की माँग की थी। भारत ने भी ब्राज़िल को कोरोना वैक्सीन के २० लाख डोज़ देने की बात स्वीकारी है। इसके बाद गुरूवार के दिन वैक्सीन आयात करने के लिए ब्राज़िल ने अपना विमान रवाना किया है। भारत से कोरोना वैक्सीन की कन्साईनमेंट लेकर यह विमान शनिवार के दिन ब्राज़िल पहुँचेगा, यह बयान ब्राज़िल के स्वास्थ्यमंत्री एडुआर्डो पोजुएलो ने किया है।

ब्राज़िल के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संगठन ‘अंविसा’ ने आपाद स्थिति में इस्तेमाल करने की अनुमति प्रदान करने के बाद ही इस वैक्सीन का वितरण किया जाएगा, यह बात भी उन्होंने कही है। इस मुद्दे पर अंविसा की बैठक जल्द ही होगी और भारत एवं चीन के वैक्सीन को लेकर बातचीत करके निर्णय किया जाएगा।

इस बैठक में चीन के वैक्सीन के मुद्दे पर भी चर्चा होगी। लेकिन, ब्राज़िल ने भारत बायोटेक की ‘कोवैक्सीन’ खरीदने के लिए समझौता किया है। भारत बायोटेक और ब्राज़िल की प्रीसिसा मेडिकामेंटो ने इस खरीद का समझौता किया है। ब्राज़िल में कोरोना की वैक्सीन विकसित करने की कोशिश जारी है। लेकिन, इसके लिए काफी समय लगेगा। इसी पृष्ठभूमि पर ब्राज़िल ने भारत से कोरोना वैक्सीन खरीदने का निर्णय किया है।

कोरोना संक्रमण के शुरू के दौर में ब्राज़िल ने भारत से ‘हायड्रोक्सीक्लोरोक्वीन’ टैबलेट्स की माँग की थी। भारत ने प्रदान की दवाईयों की वजह से ब्राज़िल के नागरिकों के प्राणों की रक्षा हुई, यह कहकर ब्राज़िल के राष्ट्राध्यक्ष जेर बोल्सोनारो ने भारत के प्रति आभार व्यक्त किया था। अब दुबारा ब्राज़िल ने भारत से मदद की माँग की है।

ब्राज़िल के अलावा करीबन १३ देशों ने भारत से कोरोना वैक्सीन की माँग की है। देश में १६ जनवरी से कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण शुरू हो रहा है। इस दौरान पूरे विश्‍व की नज़रें भारत पर लगी रहेगी। भारत की वैक्सीन प्रभावी साबित होने पर अन्य देशों से भी इस वैक्सीन की माँग दर्ज़ होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.