पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के खिलाफ विपक्षी दलों की कड़ी आलोचना

इस्लामाबाद – पूर्वतैयारी किए बगैर हमने सत्ता संभाली, यह बात पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान ने कबूल की है। सरकार स्थापित होने के बाद सबकुछ समझने के लिए हमें पहले तीन महीने लगे। पहले के दिनों में विपक्ष में रहते समय जो चित्र हमने देखा था वह वैसा नहीं था, इस बात का अनुभव हमें सरकार में आने के बाद हुआ’, ऐसा चौकानेवाला बयान प्रधानमंत्री इम्रान खान ने किया है। पाकिस्तान के विपक्षी नेता इस पर संतप्त प्रतिक्रिया दर्ज़ कर रहे हैं और इस वजह से इम्रान खान के खिलाफ हो रही आलोचना अधिक तीव्र हुई है।

pak-pmहम अनुभवहीन होने की बात प्रधानमंत्री इम्रान खान ने स्वयं ही कबूल की है। लेकिन, उनके ऐसे सीखने से काफी बड़ी कीमत पाकिस्तान की जनता चुका रही है, इन शब्दों में विपक्ष की नेता मरियन नवाज़ ने इम्रानखान के विरोध में आलोचना की। तभी, इम्रान खान ने अपनी नाकामी की कबूली स्वयं ही दी, यह काफी अच्छा हुआ, ऐसा बयान विपक्षी गठबंधन के नेता मौलाना फज़लुर रेहमान ने किया है। पाकिस्तान के विपक्ष फिलहाल सरकार के विरोध में एकजुट हुए हैं और उन्होंने महंगाई, बेरोजगारी और विदेश नीति के मोर्चे पर इम्रान खान को प्राप्त हो रही असफलता का मुद्दा उपस्थित करके सरकार को सवालों के घेरें में डाल दिया है।

पाकिस्तान में महंगाई चरम स्तर पर पहुँची है और अगले दिनों में यह दर नीचे आने की संभावना नहीं है। मुद्राकोष से कर्ज़ प्राप्त करने में हमने काफी देर की और यह बड़ी गलती हुई है, इस बात की कबूली भी इम्रान खान ने दी है। इसका दाखिला भी विपक्ष दे रहा है। सरकार की ऐसी ही गलत नीति के भयंकर परिणाम सामने आए हैं। खास तौर पर सौदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात एवं चीन जैसे मित्रदेशों को इम्रान खान की सरकार ने चोट पहुँचाई है और इस वजह से आज जागतिक स्तर पर पाकिस्तान की घेराबंदी होती दिख रही है, ऐसी सख्त आलोचना इस देश के माध्यम भी करने लगे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.