अमरिकी अंतरिक्षयात्रियों के साथ ‘स्पेसएक्स’ की अंतरिक्ष में ऐतिहासिक उड़ान – निजी कंपनी के सहयोग से हुआ पहला ही प्रक्षेपण

फ्लोरिडा – ‘स्पेसएक्स के रॉकेट ने नासा के दो अंतरिक्षयात्रियों को लेकर अंतरीक्ष में भरी उड़ान, यह अंतरिक्षक्षेत्र के नये युग की भोर है। आज के प्रक्षेपण ने इस बात पर मुहर लगायी है कि अंतरिक्षक्षेत्र में निजी उद्योग यही भविष्य है’, इन शब्दों में अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने इसका स्वागत किया। शनिवार के दिन नासा एवं स्पेसएक्स के सहयोग से सफलतापूर्वक संपन्न हुई ‘डेमो-२’ इस अंतरिक्षमुहिम की राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने तहेदिल से सराहना की है। शनिवार को दोपहर में फ्लोरिडा के केनेडी स्पेस सेंटर से ‘क्रू ड्रॅगन’ इस रॉकेट ने भरी उड़ान, यह अंतरिक्षक्षेत्र के इतिहास में, निजी कंपनी ने तैयार किये रॉकेट तथा यान की सहायता से अंतरिक्षयात्रियों को भेजने की पहली ही घटना है।

SpaceXशनिवार को दोपहर ३ बजकर २२ मिनट पर बॉब बेहन्केन और डग हर्ले इन नासा के दो अंतरिक्षयात्रियों ने ‘क्रू ड्रॅगन’ यह अंतरिक्षयान तथा ‘फाल्कन ९’ रॉकेट के साथ ‘इंटरनॅशनल स्पेस स्टेशन’ की विशेष मुहिम के लिए उड़ान भरी। इस प्रक्षेपण के लिए अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प तथा उपराष्ट्राध्यक्ष माईक पेन्स की विशेष उपस्थिति थी। सन २०११ के बाद, अमरिकी अंतरिक्षयात्रियों के अमरीका की भूमि पर से पहली ही बार अंतरिक्ष में भेजा गया है।

Trumpनौं साल पहले अमरिकी अंतरिक्षयानों का इस्तेमाल करना रोक देने के बाद नासा ने, अमरिकी अंतरिक्षयात्रियों को अंतरिक्ष में भेजने के लिए रशिया से सहयोग किया था। लेकिन उसके लिए बहुत खर्चा होने के कारण नासा ने निजी कंपनियों को टटोलना शुरू किया था। सन २००२ में एलोन मस्क ने स्थापन की ‘स्पेसएक्स’ इस कंपनी ने, नासा द्वारा रखे गए कठोर निकषों को पूरा कर, अंतरिक्षमुहिम का काँट्रॅक्ट हासिल करने में सफलता प्राप्त की थी।

‘स्पेसएक्स’ और नासा में २.६ अरब डॉलर्स का समझौता हुआ होकर, इसके तहत स्पेसएक्स कंपनी को छ: मुहिमों की ज़िम्मेदारी सौंपी गयी है। स्पेसएक्स के अलावा नासा ने ‘बोइंग’ इस अग्रसर कंपनी के साथ भी चार अरब डॉलर्स का समझौता किया है। अमरीका ने सन २०२४ में पुन: चाँद पर अंतरिक्षयात्री भेजने की मुहिम तय की होकर, सन २०३० तक मंगल पर अंतरिक्षयात्री भेजने की महत्वाकांक्षी घोषणा की है। इस पृष्ठभूमि पर, शनिवार को स्पेसएक्स ने भरी उड़ान महत्त्वपूर्ण साबित होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.