ऑस्ट्रेलिया में डॉक्टरों पर हमलें करनेवालों के ख़िलाफ़ ज़बरदस्त सज़ा का प्रावधान

कॅनबेरा,  (वृत्तसंस्था) – दुनियाभर में फैल रहे कोरोनावायरस  के संक्रमण पर नियंत्रण पाने के लिए डॉक्टर्स के साथ वैद्यकीय क्षेत्र के कर्मचारी कार्यरत हैं। लेकिन उसी समय, उनपर होनेवाले हमलों का प्रमाण भी बढ़ रहा होकर, विभिन्न देशों ने उनके विरोध में आक्रमक उपाययोजनाएँ शुरू कीं हैं। ऑस्ट्रेलिया सरकार ने भी इस संक्रमण के दौर में डॉक्टर तथा अन्य कर्मचारियों पर हमलें करनेवालों को १३ हज़ार डॉलर्स तक का जुर्माना सुनाने का और ज़मानत नकारने का निर्णय लिया है।

ऑस्ट्रेलिया में क्वीन्सलँड और साऊथ ऑस्ट्रेलिया इन राज्यों में नये प्रावधानों पर अमल किया जानेवाला है। क्वीन्सलँड की प्रमुख अँनास्तेशिया पालसझुक और साऊथ ऑस्ट्रेलिया के अँटर्नी जनरल व्हिकी चॅपमन ने इसकी पुष्टि की। इस संदर्भ में क़ानून में आवश्यक बदलाव संसद में प्रस्तुत किये जायेंगे, ऐसा भी संबंधित अधिकारियों ने स्पष्ट किया। इन बदलावों में १३०० से १३ हज़ार डॉलर्स का जुर्माना और सात साल तक का कारावास इनका समावेश है।

पिछले कुछ हफ़्तों में ऑस्ट्रेलिया में डॉक्टर, नर्स तथा वैद्यकीय कर्मचारी और संक्रमण के विरोध में शुरू मुहिम के लिए तैनात किये लोगों पर हमलों का प्रमाण बढ़ा है। डॉक्टर और अन्यों द्वारा कोरोना के संक्रमण का फ़ैलाव किया जा रहा है, इस ग़लतफ़हमी में से य हमलें हो रहे हैं, ऐसा ध्यान में आया है।

कुछ भागों में स्थानिक पुलीस ने हमलें करनेवालों के नाम तथा चेहरें सोशल मीडिया पर प्रकाशित करने की भी चेतावनी दी है। डॉक्टर तथा नर्सेस सार्वजनिक भाग में युनिफॉर्म में ना घुमें, ऐसीं सूचनाएँ दी गयीं हैं।

 ऑस्ट्रेलिया में अब तक कोरोनावायरस के छ: हज़ार से भी अधिक मरीज़ पाये गये होकर, ८३ लोगों की मृत्यु हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.