अफगानिस्तान में सुरक्षा रक्षक और आतंकवादियों के बिच संघर्ष भड़का

काबूल: अफगानिस्तान के लष्कर ने देश के विविध क्षेत्र में शुरू की हुई कार्रवाई में, ५६ आतंकवादियों का खात्मा किया है, इस में तालिबान के वरिष्ठ कमांडर का समावेश है। कुछ घंटों पहले आयएस के आतंकवादियों ने अफगानी गुप्तचर यंत्रणा की ईमारत पर हमला किया था। तालिबान के आतंकवादियों ने १७ अफगानी पुलिसकर्मियों को खत्म किया है।

नियंत्रण

अफगानिस्तान पर नियंत्रण पाने के लिए अफगानी सुरक्षा यंत्रणा और आतंकवादियों के बिच संघर्ष तीव्र हो गया है। अफगानिस्तान के दक्षिण में स्थित हेल्मंड और कंदहार इन दो प्रान्तों में अफगानी सुरक्षा जवानों पर हमले बढ़ गए हैं। अफगानी सुरक्षा यंत्रणाओं ने दी हुई जानकारी के अनुसार, तालिबान ने रविवार को कंदहार प्रान्त में किये हमले में चार पुलिस जवानों की जान गई है। अगले कुछ ही मिनटों में हेल्मंड प्रान्त की राजधानी लष्करगह में स्थित सुरक्षा चौकी पर हुए हमले में १४ पुलिस जवान मारे गए हैं।

तालिबान के इस हमले को २४ घंटें भी पूरे नहीं हुए हैं, तभी राजधानी काबूल में स्थित अफगानी गुप्तचर ईमारत पर ‘आयएस’ के आतंकवादियों ने हमला किया है। इस ईमारत में घुसकर बड़ा हमला करने का आतंकवादियों का इरादा था। लेकिन अफगानी सुरक्षा यंत्रणाओं ने की हुई कार्रवाई में ‘आयएस’ के तीन आतंकवादी मारे गए हैं। इस हमले की वजह से पिछले कुछ दिनों में ‘आयएस’ के अफगानिस्तान में हमले बढ़ गए हैं, यह स्पष्ट हुआ है।

इस के बाद अफगानी सुरक्षा यंत्रणाओं ने उत्तर में स्थित तालिबान के छिपे अड्डों पर हवाई हमले किए हैं। इस हवाई हमले में ‘सर-ए-पूल’ इस प्रान्त के कम से कम ५० तालिबानी आतंकवादी मारे गए हैं और ३६ आतंकवादी जख्मी होने का दावा किया जा रहा है। अफगानी लष्कर ने स्वतंत्र रूपसे तालिबानी आतंकवादियों पर हवाई हमले किए हैं। अफगानिस्तान की सुरक्षायंत्रणाओं ने यह कार्रवाई की है और अमरिकी सुरक्षा सलाहकारों ने सिर्फ सूचना देने की भूमिका पूरी की है।

इस के अलावा अफगानिस्तान के दक्षिण में स्थित ‘झाबूल’ प्रान्त में सुरक्षा यंत्रणाओं ने की हुई कार्रवाई में छह आतंकवादी मारे गए हैं। पाकिस्तान की सीमा के पास स्थित ‘लेघमान’ इस प्रान्त में की हुई कार्रवाई में, तालिबान के वरिष्ठ कमांडर को खत्म करने की जानकारी अफगानी सुरक्षा यंत्रणा ने दी है। अफगानी सुरक्षा रक्षकों की इस कार्रवाई के खिलाफ तालिबान और ‘आयएस’ नए सिरे से हमला करेंगे, ऐसा डर जताया जा रहा है।

दौरान, पिछले छः महीनों में अफगानिस्तान में अमरिका के ‘स्पेशल ऑपरेशन्स’ की आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाइयां बढ़ गई हैं, यह जानकारी ‘मिलेट्री टाइम्स’ इस लष्करी वेबसाइट ने प्रसिद्द की है। १ जून से २४ नवम्बर इस अवधि में अमरिका के ‘स्पेशल फोर्सेज’ ने २१७५ लष्करी मुहीम और २६१ हवाई हमले करने का दावा इस वेबसाइट ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.