सुरक्षा परिषद् के सदस्यों की अफगानिस्तान को भेंट – अफगानिस्तान के राष्ट्राध्यक्ष से पाकिस्तान पर दबाव बढ़ाने के लिए मांग

काबुल: संयुक्त राष्ट्रसंघ के सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने रविवार को अफगानिस्तान को विशेष भेंट दी है। इस भेंट में प्रादेशिक स्थिति, आतंकवाद, नशीले पदार्थों के व्यापार के विरोध में कारवाई, अमरिका की नई अफगान धारणा, चुनाव जैसे मुद्दों पर चर्चा होने की जानकारी अफगान सरकार ने दी है। अफगानिस्तान के राष्ट्राध्यक्ष अश्रफ गनी ने इस भेंट में पाकिस्तान पर दबाव अधिक बढ़ाने के लिए सुरक्षा परिषद सहयोग करें, ऐसी आग्रही मांग करने की बात अफगानी सूत्रों से मिली है।

सुरक्षा परिषद्, भेंट, अश्रफ गनी, पाकिस्तान, दबाव, काबुल, डोनाल्ड ट्रम्प

रविवार को राजधानी काबुल में हुए बैठक में राष्ट्राध्यक्ष गनी ने, सुरक्षा परिषद के सदस्यों को पाकिस्तान से ‘आएएस’ के साथ अन्य आतंकवादी संगठनों को दिए जाने वाले प्रशिक्षण, वित्तीय सहायता एवं कार्यों के सबूत प्रस्तुत किए हैं। ‘अफगानिस्तान पाकिस्तान के साथ संबंध सुधारने के लिए प्रयत्न कर रहा है, पर पाकिस्तान के पक्ष कोई भी इस प्रकार का सहयोग देने के लिए तैयार नहीं है। इसकी वजह से अफगानिस्तान की स्थिरता के लिए सुरक्षा परिषद ने पाकिस्तान पर दबाव डालने का प्रयत्न किया है’, ऐसी मांग राष्ट्राध्यक्ष गनी ने की है।

अफगानिस्तान में दाखिल हुए सुरक्षा परिषद के प्रतिनिधिमंडल ने अमरिका, चीन, रशिया एवं ब्रिटेन के साथ १३ देशों के राजदूतों का समावेश था। उस समय अमरिका के राजदूत निकी हेले ने सुरक्षा परिषद की यह भेंट अफगानिस्तान के समर्थन के लिए होने के बात घोषित की है। हैलेने अफगानी सुरक्षा दल की प्रशंसा करके अमरिका अफगानी जनता के साथ सहयोग कायम रहेगा ऐसी गवाही दी है। राष्ट्राध्यक्ष गनी ने उस समय अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प इनके अफगान धारणा की प्रशंसा की है।

अमरिका ने पिछले कई दिनों में पाकिस्तान पर दबाव बनाया है और उस समय अफगानिस्तान में अतिरिक्त लष्करी तैनाती के संकेत दिये है। इस पृष्ठभूमि पर सुरक्षा परिषद के प्रतिनिधिमंडल की भेंट ध्यान केंद्रित करने वाली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.