चीन में कोरोनावायरस की दूसरी लहर – दिनभर में सौ नये नये मरीज़ दर्ज़

बीजिंग – चीन कोरोनावायरस से मुक्त हुआ होकर, अन्य देश हमारा आदर्श सामने रखें, ऐसीं ड़ींगें हाँकनेवाले चीन में कोरोनावायरस की दूसरी लहर आयी है। गत चौबीस घंटों में इस महामारी के तक़रीबन सौ नये मरीज़ पाये गए होकर, चीन में इन नये मरीज़ों की संख्या १२०० से पार पहुँच चुकी है। वहीं, जनता भीड़ ना करें, कोरोना के संदर्भ में दिये गए नियमों का पालन करें, ऐसा आवाहन चीन के स्वास्थ्य विभाग ने किया है। इससे, चीन ने किये हुए सारे दावे ख़ारिज़ हुए हैं।

चीन के ‘नॅशनल हेल्थ कमिशन’ इस स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ‘मी फेंग’ ने कोरोनावायरस की दूसरी लहर की जानकारी घोषित की। इस संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए चीन के सभी इलाक़े तथा कोरोना के मरीज़ों का पुन:परीक्षण करें, ऐसी सूचना फेंग ने की। उसीके साथ इस संक्रमण के नये मरीज़ केवल वुहान में ही नहीं, बल्कि चीन के अन्य प्रांतों में भी पाये जा रहे हैं, ऐसी जानकारी फेंग ने दी।

चीन की जनता बेवजह घर से बाहर ना निकलें, ऐसीं सूचनाएँ चीन का स्वास्थ्य विभाग नये से जारी करने लगा है। कोरोनावायरस का संक्रमण ज़ोरों पर होते समय, निर्धारित किये नियमों का पुन: पालन करें, ऐसा आवाहन फेंग के किया होने की ख़बर चीन के मुखपत्र ने दी। चीन में कोरोनावायरस के मरीज़ों की संख्या बढ़ने लगी होने के कारण स्वास्थ्य विभाग ने यह सतर्कता की चेतावनी दी है, ऐसा चीन के मुखपत्र ने कहा है। गत कुछ दिनों से विदेश से दाख़िल होनेवाले नागरिकों की वजह से चीन में मरीज़ों की संख्या बढ़ रही होने का दावा सदर मुखपत्र ने किया।

चीन में एक ही दिन में कोरोना के १०० नये मरीज़ पाये जाने पर स्वास्थ्य विभाग ने ये सूचनाएँ जारी कीं हैं। इससे पहले इस महामारी के ४५ मरीज़ सामने आये थे। लगातार दो दिन चीन के अलग अलग भागों से इस महामारी के मरीज़ों की जानकारी सामने आयी होकर, चीन में इस महामारी के कुल १२८१ मरीज़ हुए हैं। इन नये मरीज़ों को कोरोनावायरस के दूसरे पड़ाव के संक्रमण ने ग्रस्त किया होने की जानकारी सामने आ रही है। कोरोनावायरस के प्राथमिक लक्षण जिस प्रकार सामने आते है, वैसे लक्षण इस संक्रमण के दूसरे पड़ाव में होनेवाले मरीज़ों में दिखायी नहीं देते। इस कारण चीन के स्वास्थ्य विभाग की चिंताएँ बढ़ीं हैं।

इसी बीच, चीन बीच स्वास्थ्य यंत्रणाओं ने इस नये संक्रमण के हज़ार से भी अधिक मरीजों का इससे पहले ही विलगीकरण कर उन्हें वैद्यकीय निरीक्षण में रखा था। साथ ही, चीन ने वुहान के एक करोड़ से भी अधिक लोगों का नये से वैद्यकीय टेस्टिंग करने का निर्णय लिया है, ऐसा चिनी माध्यमों ने कुछ दिन पहले कहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.