स्कॉटलंड ब्रिटन से अलग होकर युरोपिय महासंघ में सहभागी होगा – फर्स्ट मिनिस्टर निकोला स्टर्जन की चेतावनी

scotland-britain-euलंदन – ब्रिटन युरोपिय महासंघ से बाहर निकल रहा है कि तभी स्कॉटलंड ने फिर एक बार आज़ादी की माँग करके, महासंघ में शामिल होने की चेतावनी दी। ‘स्कॉटलंड फिर एक बार युरोप का भाग बनेगा। हमारे लिए अवसर खुले रखें’, इन शब्दों में स्कॉटलंड की फर्स्ट मिनिस्टर निकोला स्टर्जन ने युरोपिय महासंघ को आवाहन किया। गुरुवार रात को ब्रिटन अधिकृत रूप में युरोपिय महासंघ से बाहर निकला होकर, यह अभूतपूर्व क्षण होने की प्रतिक्रिया प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन ने दी।

पिछले हफ़्ते ब्रिटन और युरोपिय महासंघ के बीच ‘ब्रेक्झिट’ के अंतिम समझौते पर हस्ताक्षर हुए थे। उसके बाद युरोपिय महासंघ की बैठक में भी समझौते को मान्यता दी गयी थी। बुधवार को ब्रिटन की संसद में यह समझौता ५२१ बनाम ७३ मतों से मंज़ूर किया गया। उसके बाद गुरुवार की मध्यरात्रि के बाद ब्रेक्झिट पर अधिकृत स्तर पर अमल किया गया। फिलहाल ब्रिटन सहित युरोपिय देशों में कोरोना की महामारी के चलते कई निर्बंध थोंपे गये हैं। इस कारण ब्रेक्झिट के परिणाम सामने आने में कुछ समय इन्तज़ार करना पड़ेगा, ऐसा विश्‍लेषकों का कहना है।

scotland-britain-euलेकिन उद्योगक्षेत्र से कुछ हद तक नाराज़गी के सुर अलापे जाने की शुरुआत हुई है। ख्रिसमस और नववर्ष का स्वागत ख़त्म होने के बाद, ब्रिटन और युरोप के बीच व्यापार करनेवालों को नये नियम लागू होनेवाले होकर, नये से कागजातों की पूर्तता करनी पड़ेगी। इसके बारे में ठोंस जानकारी हाथ न आने के कारण, व्यापारी वर्ग में बेचैनी होने के दावे किये जा रहे हैं।

ब्रिटन और फ्रान्स में मालढुलाई करनेवालीं कुछ कंपनियों ने अपना व्यवसाय कुछ समय के लिए बंद रखने का निर्णय किया होकर, स्थिति स्पष्ट होने पर व्यवसाय शुरू करने के संकेत दिये हैं।

ब्रिटन के सेवा क्षेत्र की कंपनियों ने भी ‘ब्रेक्झिट डील’ के प्रावधान अभी भी उनतक ना पहुँचे होने की शिक़ायत की है। युरोपिय देश से ब्रिटन में स्थानांतरित होनेवाले नागरिकों के लिए भी नये नियम लागू किये गए होकर, अभी भी उस विषय में संभ्रम का वातावरण कायम है। ब्रिटन और अन्य युरोपिय देशों में कई उत्पादनों की क़ीमतें बढ़ने की संभावना होकर, उसका झटका आम ग्राहकों को लगेगा, ऐसा माना जाता है। ब्रिटन और फ्रान्स के बीच सीमाजाँच चौकियों पर अगले कुछ दिन असमंजसता का माहौल रहेगा, ऐसा दावा भी किया जाता है।

scotland-britain-euइसी बीच, ब्रिटन के राजनीतिक दायरे में ब्रेक्झिट की तीव्र गूँजें सुनायी देने की शुरुआत हुई है। ब्रिटन युरोपिय महासंघ से बाहर निकल रहा है कि तभी स्कॉटलंड ने फिर एक बार महासंघ में जाने की तैयारी शुरू की है। स्कॉटलंड की फर्स्ट मिनिस्टर निकोला स्टर्जन ने, स्वतंत्र स्कॉटलंड का भवितव्य युरोपिय महासंघ के साथ जुड़ा है, ऐसे संकेत दिये हैं।

‘अब स्कॉटलंड को बतौर स्वतंत्र देश, खुद का भवितव्य बनाने का अधिकार मिला है। स्वतंत्र हुआ स्कॉटलंड फिर एक बार युरोपिय महासंघ का सदस्य बनकर उसके लाभ उठायेगा। स्कॉटलंड को ज़बरदस्ती से महासंघ का मार्केट और कस्टम्स युनियन से बाहर निकाला गया है’, ऐसा आरोप स्टर्जन ने किया। साथ ही, ब्रिटन महासंघ से बाहर निकलने के कारण बंद हुई योजनाओं के कारण स्कॉटलंड का बड़ा आर्थिक नुकसान होगा, ऐसा दोषारोपण भी उन्होंने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.