खाशोगी हत्या के मामले की जाँच कर रहे ‘यूएन’ के जाँचकर्ता को सौदी ने धमकाया

– सौदी ने आरोप ठुकराया

लंदन/दुबई – पत्रकार जमाल खाशोगी की हत्या की जाँच कर रही संयुक्त राष्ट्रसंघ की महिला जाँच अधिकारी एग्नेस कलेमर्ड को सौदी अरब ने धमकाया था। सौदी अरब की मानव अधिकार समिती के अधिकारियों ने यह धमकी दी है, यह बात कैलेमर्ड ने ब्रिटेन के शीर्ष अखबार से बातचीत के दौरान साझा की। लेकिन, कैलेमर्ड ने किसी भी तरह से धमकाया ना होने का बयान सौदी की मानव अधिकार समिती के प्रमुख अवाद अलावाद ने किया है।

खाशोगी हत्या के मामले की जाँच कर रहे ‘यूएन’ के जाँचकर्ता को सौदी ने धमकाया - सौदी ने आरोप ठुकरायावर्ष २०१८ में तुर्की में स्थित सौदी के दूतावास की इमारत में पत्रकार खाशोगी की हत्या होने का आरोप तुर्की एवं अंतरराष्ट्रीय माध्यमों ने किया था। सौदी के क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने खाशोगी की हत्या के आदेश दिए थे और इसके सबूत होने का आरोप लगाया गया था। संयुक्त राष्ट्रसंघ ने इस मामले में कैलेमर्ड की जाँच अधिकारी के तौर पर नियुक्ती की थी। इस जाँच के दौरान सौदी के एक अफसर ने हमें इस जाँच से पीछे हटने के लिए धमकाया, ऐसा आरोप कैलेमर्ड ने किया।

इसी बीच खाशोगी के मामले में अमरीका ने सौदी के कुछ अफसरों पर प्रतिबंध लगाए हैं। लेकिन, क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान को इन प्रतिबंधों से दूर रखा गया है। इस वजह से अमरीका के बायडेन प्रशासन की आलोचना हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.