अगले दशक भर में सौदी अरब में छ: ट्रिलियन डॉलर्स निवेश होगा – क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान

रियाध/डॅव्होस – आनेवाले दशकभर में सौदी अरब में छ: ट्रिलियन (लाख करोड़) डॉलर्स का निवेश हो सकता है, ऐसा अनुमान क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने जताया है। बुधवार को संपन्न हुई ‘वर्ल्ड इकॉनॉमिक फोरम’ की वर्च्युअल बैठक में उन्होंने यह बयान किया। यह निवेश क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान के महत्त्वाकांक्षी ‘व्हिजन २०३०’ का भाग बताया जाता है। ईंधनक्षेत्र में चल रही अस्थिरता की पृष्ठभूमि पर, क्रूड़ ऑईल पर आधारित अर्थव्यवस्था, यह सौदी की प्रतिमा बदलने के लिए क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने, पाँच साल पहले ‘व्हिजन २०३०’ की घोषणा की थी।

saudi-arabiaपिछले कुछ वर्षों में खाड़ीक्षेत्र में ईरान, कतार तथा तुर्की का प्रभाव बढ़ रहा होने की बात सामने आयी थी। ईंधनक्षेत्र में हुई गिरावट के कारण सौदी अरब और खाड़ीक्षेत्र के अरब देशों की अर्थव्यवस्थाओं को बड़े झटके लगे थे। इसका फ़ायदा उठाकर ईरान, कतार और तुर्की ने आपस में मिलीभगत करके सौदी का महत्त्व कम करने की गतिविधियाँ शुरू कीं थीं। इसी दौरान, ईंधन के मुद्दे को लेकर रशिया और सौदी अरब में अनबन होने की बात सामने आयी थी। इस कारण सौदी के क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान के ‘व्हिजन २०३०’ पर प्रश्‍नचिन्ह उपस्थित होने की शुरुआत हुई थी।

saudi-arabiaइस पृष्ठभूमि पर, बुधवार को हुई बैठक में, क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने छ: ट्रिलियन डॉलर्स के निवेश के बारे में किया बयान अहम साबित होता है। दशकभर में होनेवाले इस प्रचंड निवेश में से तक़रीबन ८५ प्रतिशत निवेश, सौदी के ‘पब्लिक इन्व्हेस्टमेंट फंड’(पीआयएफ) और निजी क्षेत्र से किया जानेवाला है, यह उन्होंने स्पष्ट किया। उर्वरित निवेश खाड़ीक्षेत्र के देशों समेत दुनियाभर के निवेशकों से होने की उम्मीद है, ऐसा क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने कहा।

saudi-arabia‘व्हिजन २०३०’ के तहत तंत्रज्ञान, रिन्युएबल एनर्जी, मनोरंजन, निवेश और पर्यटन इन क्षेत्रों को प्राथमिकता दी जायेगी, ऐसा बताया जाता है। उसके लिए ‘पब्लिक इन्व्हेस्टमेंट फंड’ ने आन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर की विभिन्न तंत्रज्ञान कंपनियों में निवेश करने की शुरुआत की होकर, उन्हें सौदी में आने का न्योता दिया है। सौदी के इन प्रयासों को सफलता मिलती दिखायी दे रही होकर, पिछले ही महीने में आईटी क्षेत्र की अग्रसर कंपनी गुगल ने सौदी की ‘ऍराम्को’ कंपनी के साथ ‘क्लाऊड टेक्नॉलॉजी’ से संबंधित समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। उसी समय ‘अंडरसी इंटरनेट केबल’ परियोजना के लिए भी सौदी के साथ बातचीत शुरू होने के बात बतायी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.