आयएस के विरोध में कार्रवाई करनेवाले अमरीका एवं रशिया भयंकर उत्पात के लिए तैयार रहे – आयएस के प्रमुख बगदादी की धमकी

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

बैरुत – आयएस का प्रमुख अबू बकर अल बगदादी ने दुनिया भर में बिखरे हुए अपने समर्थक तथा आतंकवादियों को अमरिका एवं रशिया पर हमले करने की चेतावनी दी है। आयएस विरोध में कार्रवाई करने वाले अमरिका एवं रशिया को जल्द ही भयंकर उत्पात का सामना करना पड़ सकता है, ऐसी धमकी बगदादी ने दी है।

आयएस से संबंधित होनेवाले एक संकेत स्थल पर बगदादी के नामका रिकॉर्डिंग प्रसिद्ध हुआ है। इसमें बगदादी ने खाड़ी क्षेत्र के साथ आशिया और अफ्रीकी देशों में आतंकवादियों को पाश्चिमात्य देशों पर हमले तीव्र करने के आदेश दिए हैं। पाश्चिमात्य देश तथा आयएस के विचारधारा पर विश्वास न होनेवाले माध्यम एवं वैचारिक युद्ध के मुख्यालय तबाह करने की सूचना बगदादी ने दी है।

आयएस के प्रमुख ने दिए आदेश हो की तरफ गंभीरता से देखा जा रहा है। बगदादी ने आयएस के आतंकवादियों को अति संवेदनशील जगह लक्ष्य करने की चेतावनी देने का दावा अंतर्राष्ट्रीय विश्लेषक कर रहे हैं। उसके बाद बगदादी ने अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प को भी धमकाया है।

पिछले दो दशक से इस्लामी देशों के विरोध में धर्मयुद्ध करने वाले अमरिका का अब कठिन समय शुरू हुआ है, ऐसा कहकर आयएसके आतंकवादियों ने अमरिका के साथ कनाडा, यूरोप तथा पाश्चात्य देशों को लक्ष्य करने की सूचना की है। पिछले कई वर्षों में अमरिका और रशिया, इराक, सीरिया में आयएस के विरोध में जोरदार कार्रवाई की थी। इसका उल्लेख करके बगदादी ने आतंकवादियों को अमरिका एवं रशिया में भीषण उत्पात फैलाने के आदेश दिए हैं।

लगभग वर्ष भर के बाद बगदादी की एक रिकॉर्डिंग प्रसिद्ध हुई है। इसके पहले २८ सितंबर २०१७ की रोज बगदादी की यह धमकी प्रसिद्ध हुई थी। उसके बाद इराक और सीरिया में हवाई हमलों में बगदादी ढेर होने की खबरें प्रसिद्ध हुई थी। अमरिका के रक्षा मंत्रालय ने प्रसिद्ध किए जानकारी में बगदादी हवाई हमले में गंभीर जख्मी होने की और अपने चुनिंदा सहयोगीयों के साथ इराक के सीमा के पास छुप कर बैठने की बात कही थी।

दौरान अमरिका और रशिया ने इराक और सीरिया में आयएस को खत्म करने का दावा किया था। पर इराक और सीरिया में आज भी आयएस के हजारों आतंकवादी छुप कर बैठने की जानकारी हालही में प्रसिद्ध हुई थी। उसके बाद बगदादी की धमकी प्रसिद्ध हुई है। इसकी वजह से आने वाले समय में पाश्चिमात्य देशों पर हमले बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। विशेष रूप से आयएससे सीधे संबंध ना होनेवाले पर इस खतरनाक संगठन के कट्टर वादी विचारधारा से प्रेरित हुए छोटे आतंकवादियों से होनेवाले हमलों का कई देशों को बहुत बड़ा खतरा हो सकता है। फ्रांस तथा अन्य देशों में हुए आतंकवादी हमले में यह बात सामने आई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.