इस्रायल के खिलाफ आरोप करनेवाले राजदूत का रशिया ने किया समर्थन

मास्को – ईरान या हिज़बुल्लाह नहीं, बल्कि खाड़ी क्षेत्र में तनाव के लिए इस्रायल ज़िम्मेदार है, ऐसा आरोप इस्रायल में नियुक्त रशिया के राजदूत ने किया था। इस पर इस्रायल ने क्रोध व्यक्त किया है। इस मामले में इस्रायल ने रशियन राजदूत अन्तोली विक्टोरोव को समन्स थमाए हैं। लेकिन, रशिया ने अपने राजदूत का समर्थन किया और इस मामले में इस्रायल ज़रूरत से ज्यादा संवेदनशीलता दिखा रहा है, ऐसा बयान भी किया है।

‘ईरान या हिज़बुल्लाह से इस्रायल पर हमले नहीं होते हैं, बल्कि इस्रायल सीरिया की सीमा का भंग करके हमले कर रहा है। संयुक्त राष्ट्रसंघ के अन्य सदस्य देश की सीमा में घुसकर इस्रायल के ऐसे हमले नियमों का उल्लंघन है। इसकी वजह से खाड़ी क्षेत्र में तनाव निर्माण हुआ है’, ऐसा बयान रशिया के राजदूत विक्टोरोव ने किया था। इसके अलावा हिज़बुल्लाह ने इस्रायल की सीमा के करीब सुरंग बनाकर भूमिगत मार्ग के निर्माण का कोई सबूत ना होने का चौकानेवाला दावा भी रशियन राजदूत ने किया था।

israel-russiaसंयुक्त राष्ट्रसंघ के निरीक्षकों ने काफी पहले ही हिज़बुल्लाह ने तैयार किए भूमिगत मार्ग को लेकर चिंता जताई थी। लेकिन, रशियन राजदूत ने दिए अपने साक्षात्कार के माध्यम से हिज़बुल्लाह को आरोपों से मुक्त किया हुआ दिख रहा है। एक इस्रायली समाचार पत्र को दिए गए साक्षात्कार में रशियन राजदूत ने की हुई इस आलोचना पर इस्रायल ने बड़ी गंभीरता से संज्ञान लिया है। इसकी काफी बड़ी गूँज सुनाई पड़ी है और इस्रायल ने इस मामले में रशियन राजदूत को समन्स भी थमाए हैं।

इस्रायली विदेश मंत्रालय के राजनीतिक विभाग के संचालक एलोन बार ने रशियन राजदूत को सख्त बोल सुनाए थे। ईरान से जुड़ी हिज़बुल्ला एक आतंकी संगठना होने की याद भी बार ने रशियन राजदूत को दिलाई थी। इसके साथ ही ईरान और हिज़बुल्लाह ने इस्रायल के विनाश के नारे लगाए थे, इसकी याद भी बार ने कराई है। रशियन राजदूत का बयान मर्यादा भंग करनेवाला एवं खाड़ी क्षेत्र की सच्चाई को पूरी तरह से नजरअंदाज करनेवाला है, ऐसी फटकार भी इस्रायल ने लगाई थी।

खाड़ी क्षेत्र की सच्चाई जानने के लिए ऐसी उकसानेवाली बयानबाज़ी करने के बजाय रशिया द्विपक्षीय चर्चा करे, यह इशारा भी बार ने विक्टोरोव को दिया था। इस्रायल के विदेशमंत्री गाबी अश्‍केनाजी ने भी रशियन राजदूत के लगाए ऐसे आरोप इस्रायल कभी बर्दाश्‍त नहीं करेगा, यह बात स्पष्ट की थी। इस्रायल की सरकार ने अपने राजदूत के कान खींचने के दस दिन बाद रशिया ने इस पर प्रतिक्रिया दर्ज़ की है।

रशियन विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया झाखारोवा ने इस साक्षात्कार पर इस्रायल की दर्ज़ की हुई प्रतिक्रिया काफी संवेदनशील होने की आलोचना की। अपने राजदूत ने खाड़ी क्षेत्र से संबंधित रखी भूमिका इससे पहले भी रशिया ने इस्रायल के साथ अलग अलग समय पर चर्चा करने के दौरान रखी थी। हमारे राजदूत ने रखी भूमिका से रशिया की भूमिका अलग ना होने की बात भी जाखारोवा ने कही है। रशिया ने इससे पहले भी खाड़ी क्षेत्र की शांति और स्थिरता के लिए पैलेस्टाईन का मुद्दा केंद्र में रखा था। अब भी वही उद्देश्‍य प्राप्त करने के लिए रशिया अपनी भूमिका निभा सकता है, ऐसा रशियन विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता जाखारोवा ने स्पष्ट किया। यह बयान करते समय इस्रायल के सीरिया में हो रहे हवाई हमलों की वजह से इस क्षेत्र की अस्थिरता बढ़ी है, ऐसा गंभीर आरोप भी जाखारोवा ने किया।

इसी बीच, इस्रायल की सख्त भूमिका की वजह से रशिया बेचैन होती दिख रही है। रशिया के विदेश मंत्रालय ने दर्ज़ की हुई प्रतिक्रिया से भी यही बात सामने आ रही है। इससे पहले भी रशिया ने सीरिया में जारी इस्रायल के हमलों के खिलाफ सख्त भूमिका अपनाई थी। साथ ही ईरान को लेकर इस्रायल ने अपनाई भूमिका भी रशिया को मंजूर ना होने की बात समय समय पर स्पष्ट की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.