खाड़ी में अमरिका का स्थान रशिया नहीं ले सकता – अमरिकी रक्षामंत्री जेम्स मैटिस

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

मनामा – रशिया पिछले कई वर्षों से खाड़ी में अपना प्रभाव बढाने की कोशिश कर रहा है, लेकिन इस क्षेत्र में रशिया अमरिका की जगह नहीं ले सकता, ऐसी अमरिका के रक्षामंत्री जेम्स मैटिस ने चेतावनी दी है। उसी समय सऊदी अरेबिया के पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या खाड़ी की स्थिरता के लिए खतरनाक साबित हो सकती है, ऐसी चेतावनी भी मैटिस ने दी है। रशिया ने सीरिया का संघर्ष साथ ही इंधन मुद्दे को लेकर खाड़ी में हस्तक्षेप करने की कोशिशें बढ़ाना शुरू किया है और इस पृष्ठभूमि पर अमरिका की चेतावनी ध्यान आकर्षित करने वाली है।

‘अमरिका की खाड़ी में वचनबद्धता दीर्घकालीन और पारदर्शी है। रशिया का खाड़ी में बढ़ता प्रभाव उसकी जगह कभी नहीं ले सकता। सीरिया के राष्ट्राध्यक्ष अस्साद के अपराधिक कृत्यों को नजरअंदाज करके मौका देखने वाला रशिया उनकी सहायता कर रहा है। यही बात रशिया को नैतिक मूल्यों का डर नहीं है और रशिया के पास ईमानदारी नहीं है ऐसा दिखा देने वाली है’, इन शब्दों में अमरिकी रक्षामंत्री ने खाड़ी देशों को चेतावनी दी है।

इस बार उन्होंने सीरियन राजवट को ईरान की सहायता और रशिया की तरफ से बार बार मिल रहे समर्थन की तरफ ध्यान आकर्षित किया। रशिया के इस समर्थन की वजह से ही वर्तमान में अस्साद राजवट के पास सीरिया के सूत्र बरक़रार हैं, इसकी याद मैटिस ने कराके दी है।

बाहरीन की राजधानी मनामा में चल रही बैठक में मैटिस ने सऊदी पत्रकार खशोगी की मौत का मुद्दा भी उपस्थित किया है। ‘खशोगी की आवाज़ बंद करने के लिए जो क्रूर कार्रवाई की गई है, उसे अमरिका कभी बर्दाश्त नहीं करेगा। कोई देश अंतर्राष्ट्रीय कानून और नियम का पालन करने में असफल साबित होता हो तो यह बात प्रादेशिक स्थिरता के लिए घातक है’, ऐसी चेतावनी भी मैटिस ने दी है।

शनिवार को सीरिया के मुद्दे को लेकर तुर्की की महत्वपूर्ण बैठक हो रही है और उसमें जर्मनी, फ़्रांस और रशिया शामिल हुए हैं। तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन ने इसके लिए पहल की है। दूसरी तरफ ईरान के साथ सहकार्य करने के लिए यूरोपीय देश भी अमरिका को अलग रखने की कोशिश कर रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर, मैटिस ने खाड़ी देशों को रशिया को लेकर दी हुई चेतावनी महत्वपूर्ण साबित होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.