रशिया, ईरान और तुर्की के राष्ट्रप्रमुखों के बीच ‘इदलिब’ पर चर्चा शुरू

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

तेहरान – ‘सीरिया के इदलिब में छिपकर बैठे आतंकवादी कई चीजों का इस्तेमाल करके उकसाने की तैयारी में हैं। इसमें रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल का भी समावेश है’, ऐसा आरोप रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन ने किया है। ईरान की राजधानी तेहरान में आयोजित की गई बैठक में शामिल होने से पहले पुतिन ने यह दावा किया है। इस बैठक में पुतिन के साथ ईरान के राष्ट्राध्यक्ष हसन रोहानी और तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन शामिल हुए हैं।

सीरिया में संघर्षबंदी लागू करने के लिए पिछले वर्ष रशिया, ईरान और तुर्की ने पहल की थी। इस बारे में पुतिन, रोहानी और एर्दोगन के बीच अब तक तीन बैठक पूरी हुईं हैं।शुक्रवार को सीरिया के इदलिब पर चर्चा करने के लिए इस तरह की एक तात्कालिक बैठक का आयोजन किया गया था।

अमरिका के साथ तीव्र मतभेदों की पृष्ठभूमि पर तुर्की ने रशिया और ईरान के साथ संबंध दृढ करने के लिए कदम उठाए हैं। लेकिन सीरिया के इदलिब में रशिया और सीरियन लष्कर की कार्रवाई को तुर्की का विरोध है और इस बारे में तुर्की अमरिका और मित्र देशों का पक्ष ले रहा है। कुछ दिनों पहले ही तुर्की ने इदलिब पर कार्रवाई को लेकर रशिया को चेतावनी दी थी। इस पृष्ठभूमि पर तेहरान में शुरू हुई इस बैठक का महत्व बढ़ गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.