अमरिका के विनाशिका पर टोर्पेडो से हमला करेंगे – रशिया के भूतपूर्व नौदल प्रमुख का इशारा

मॉस्को: सीरिया में संघर्ष के मुद्दे पर अमरिका एवं रशिया में युद्ध होने की आशंका जताई जा रही है और रशिया के भूतपूर्व लष्करी अधिकारियों ने अमरिका के विरोध में धमकियां देनी शुरू की है। रशिया के भूतपूर्व नौदल प्रमुख ने अमरिकी विनाशका टोर्पेडो छोड़ने की धमकी दी है और भूतपूर्व लष्करी अधिकारी ने ब्रिटेन के रक्षा तल को लक्ष्य करने का इशारा दिया है। साथ ही सीरिया में लष्करी कारवाई होने पर रशिया के विरोध में अमरिका, ब्रिटेन, फ्रान्स ऐसा सीधा युद्ध भड़केगा ऐसा सूचित किया है।

रशियन नौदल को किसी का डर न होकर पूर्ण रूप से अलग दुनिया में घूमने वाले अमरिका को रशिया के विरोध में युद्ध करना महंगा पड़ेगा, सीरिया के नजदीक होनेवाले अमरिका की विनाशिका यूएसएस डोनाल्ड कुक को डुबाने की आवश्यकता नहीं है। टोर्पेडो यह अत्यंत प्रभावी शास्त्र होकर उसका उपयोग करके अमरिकी विनाशीका बड़ी तादाद में नुकसान किया जा सकता है, ऐसा इशारा रशिया के नौदल भूत पूर्व प्रमुख व्लादिमीर मैसोरिन ने दिया है।

मैसोरिन इनके साथ रक्षा के भूतपूर्व रक्षा दल प्रमुख ने भी अमरिका पर निशाना साधा है। अगर सीरिया में रशियन का खून बहा, तो वह बहानेवाले को उसी धरती पर प्रत्युत्तर दिया जाएगा, ऐसी धमकी रशिया के भूतपूर्व रक्षा दल प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल बुझिन्सकी ने दी है। अमरिका के साथ ब्रिटेन और फ्रान्स अगर सीरिया में लष्करी हस्तक्षेप करेंगे तो उन देशों के रशिया के साथ उजागर तौर पर युद्ध भड़केगा, ऐसा भी बुझिन्सकी ने सूचित किया है।

कई दिनों पहले रशिया के रक्षा दल प्रमुख ने रशिया पर हमला करने वाले देशों के मिसाइल एवं विनाशका पर प्रति हमले किए जाएंगे, ऐसा इशारा दिया था, इसकी याद दिलाई है। तथा, रक्षा दल प्रमुख का विधान कोई चुटकुला नहीं था, यह ध्यान में रखें ऐसा कहा है।

जनरल बुझिन्सकी ने उस समय रशिया ब्रिटेन के तल पर हमला कर सकता है, ऐसा भी दावा किया है। सीरिया में हमले के पीछे ब्रिटन है इसका यकीन हुआ है कि रशिया ब्रिटेन के साइप्रस के तल पर भी हमला कर सकता है, ऐसा इशारों को समय दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.