जम्मू-कश्‍मीर के किश्‍तवार में मौजूद ‘रनवे’ को सक्रिय किया जाएगा

श्रीनगर – जम्मू-कश्‍मीर प्रशासन और सेना के बीच सामरिक नज़रिए से अहम समझौता किया गया है। केंद्र सरकार की ‘उड़ान’ योजना के तहत जम्मू-कश्‍मीर के किश्‍तवार में ‘एअरस्ट्रिप’ सक्रिय की जाएगी। किश्‍तवार ज़िला लद्दाख, हिमाचल प्रदेश की सीमा से करीब होने से सामरिक नज़रिए से इस ज़िले की अहमियत बड़ी है। साथ ही लद्दाख में भारत और चीन के बीच तनाव के दौरान किश्‍तवार में ‘रनवे’ सक्रिय होना बड़ी अहम घटना साबित होती है।

Jammu-kashmir-runwayसोमवार के दिन वीडियो कान्फरन्सिंग के माध्यम से जम्मू-कश्‍मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा, प्रधानमंत्री दफ़्तर के राज्यमंत्री डॉ.जितेंद्र सिंह और सेना के नॉर्दन कमांडर के लेफ्टनंट जनरल वाय.के.जोशी और १६ कोअर के अधिकारी लेफ्टनंट जनरल हर्षा गुप्ता की मौजुदगी में यह समझौता किया गया। इस समझौते के अनुसार किश्‍तवार ‘एअरस्ट्रिप’ की दुरूस्ती करके इसे सक्रिय किया जाएगा। जम्मू हवाई अड्डे से २१० किलोमीटर दूरी पर स्थित किश्‍तवार के ‘रनवे’ का विकास कार्य वर्ष २०१८ से रुका हुआ था। इसका विकास होने पर भारतीय सेना के साथ स्थानीय लोगों को भी बड़ा लाभ मिलेगा।

Jammu-kashmir-runwayकडाके की ठंड़ के दिनों में जम्मू-कश्‍मीर के कई ज़िलों से संपर्क टूट जाता है। ऐसे दिनों में यह ‘एअरस्ट्रिप’ सेना के साथ स्थानी लोगों के लिए भी उपयुक्त साबित होगी। किश्‍तवार में यदि कोई गंभीररूप से बीमार होता है तो इलाज़ के लिए उसे जम्मू स्थित अस्पतालों में ले जाना पड़ता है। इसके लिए आठ घंटे का सफर करना पडता है। लेकिन, किश्‍तवार का ‘रनवे’ तैयार होने पर आधे घंटे में जम्मू पहुँचना संभव होगा, ऐसा बयान मनोज सिन्हा ने किया। इसके साथ ही किश्‍तवार का सामाजिक और आर्थिक विकास होगा, यह विश्‍वास भी सिन्हा ने व्यक्त किया।

इसी बीच, सितंबर के पहले सप्ताह में किश्‍तवार में अपाचे लड़ाकू हेलिकॉप्टर्स मंड़रा रहे थे। लद्दाख में भारत और चीन का संघर्ष जारी था तभी किश्‍तवार की लष्करी गतिविधियां ड़र का माहौल बढ़ानेवाली साबित हो रही थीं। लेकिन, यह युद्धाभ्यास का हिस्सा होने की जानकारी प्राप्त होते ही स्थानीय नागरिकों ने राहत की सांस ली। इसी बीच सितंबर के पहले सप्ताह में किश्‍तवार में दो अपाचे हेलिकॉप्टर्स ने लैंडिंग करने का समाचार प्राप्त हुआ था। ऐसे में अब कुछ दिन पहले ही भारतीय सेना ने किश्‍तवार के ‘रनवे’ का परीक्षण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.