चीन और अमरीका के बीच के संबंध निर्णायक पड़ाव पर – विदेशमंत्री वँग यी

china-us-relationsबीजिंग/वॉशिंग्टन – ‘पिछले कुछ साल, यह चीन और अमरीका के बीच के संबंधों के लिए अभूतपूर्व मुश्किलों का दौर साबित हुआ होकर, अब दोनों देशों के संबंध निर्णायक पड़ाव पर हैं। सामने आशा की नयी खिड़की दिख रही होकर, संबंध सुधारने के लिए यह अवसर साबित हो सकता है’, ऐसा दावा चीन के विदेशमंत्री वँग यी ने किया। अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन के विरोध में शीतयुद्धकालीन नीति अपनाने का आरोप भी विदेशमंत्री यी ने इस समय किया। चीन के विदेशमंत्री संमिश्र संकेत दे रहे हैं कि तभी अमरीका के अग्रसर ‘न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सेंज’ ने तीन बड़ीं चिनी कंपनियों को निकाल बाहर कर दिया होने की ख़बर सामने आयी है।

अमरीका में पिछले साल हुए चुनावों के बाद ज्यो बायडेन नये राष्ट्राध्यक्ष के रूप में चुने गये होकर, अगले कुछ दिनों में वे राष्ट्राध्यक्षपद की बागड़ोर सँभालेंगे। बायडेन तथा डेमोक्रॅटिक पार्टी की चीनविषयक भूमिका विद्यमान राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प की तुलना में सौम्य होगी, ऐसे दावें किये जा रहे हैं। चीन के कुछ नेता तथा विश्‍लेषकों ने भी इसकी पुष्टि की होकर, अमरीका के साथ के संबंध पहले जैसे करने की गतिविधियाँ चीन द्वारा शुरू कीं गयीं हैं। विदेशमंत्री यी का बयान उसीका भाग माना जा रहा है।

china-us-relations‘अमरीका ने चीन को दबाने की और नया शीतयुद्ध शुरू करने की कोशिशे कीं। इससे दोनों तरफ़ से संबंध बिगड़ने के साथ ही दुनिया भर में भी काफ़ी उथलपुथल हुई। ऐसी नीति का कोई भी समर्थन नहीं करेगा, वह असफल ही साबित होगी’, ऐसा दोषारोपण चिनी विदेशमंत्री ने किया। लेकिन उसी समय, चीन अमरीका के साथ संबंध विकसित करने के लिए तैयार होने के संकेत भी यी ने दिये। समन्वय, सहयोग और स्थिरता पर आधारित संबंध जोड़ने के लिए चीन उत्सुक है, ऐसा दावा उन्होंने किया।

चीन के विकास के कारण अमरीका में कुछ लोग बेचैन हुए हैं, इसका चीन को एहसास है, ऐसा भी विदेशमंत्री यी ने कहा। अमरीका ने यदि भूतकाल से सबक सीखकर चीन के साथ एक ही दिशा में कदम उठायें, तो दोनों देशों में मतभेद मिटाने की क्षमता है, ऐसा मशवरा भी यी ने इस समय दिया। वहीं, चीन ने अपनायी सामाजिक व्यवस्था और विकास का मार्ग इनका अमरीका सम्मान करें, ऐसी माँग भी चिनी विदेशमंत्री ने की।

china-us-relationsयहाँ चीन के विदेशमंत्री अमरीका को सलाह दे रहे हैं और वहाँ राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के प्रशासन ने चीनविरोधी कार्रवाई की धार कायम रखी है। कुछ दिन पहले अमरीका के वाणिज्य विभाग ने, चीन के लष्कर से संबंधित होनेवालीं ३१ कंपनियों की सूचि घोषित करके, उनके विरोध में सख़्त कार्रवाई के संकेत दिये थे। अमरीका का अग्रसर शेअरबाजार होनेवाले ‘न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सेंज’ ने उसपर कार्यवाही चालू की है।

‘चायना मोबाईल कम्युनिकेशन्स’, ‘चायना टेलिकम्युनिकेशन्स कॉर्प’ और ‘चायना युनिकॉर्न (हाँगकाँग) इन तीन कंपनियों को न्यूयॉर्क शेअरबाज़ार से निकाल बाहर किया जानेवाला है। अगले हफ़्ते के अन्त तक यह प्रक्रिया पूरी हो चुकी होगी, ऐसी जानकारी ‘न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सेंज’ द्वारा दी गयी है। इससे पहले राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने ‘हुवेई’ और ‘झेडटीई’ इन अग्रसर चिनी कंपनियों पर भी पाबंदी की घोषणा की थी। उसके बाद, अमरीका में कार्यरत होनेवालीं चीन की लगभग ५० से अधिक कंपनियों के खिलाफ़ कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू हुई है, ऐसा बताया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.