रफायल विमानों पर ‘हॅमर’ मिसाइलों की तैनाती होगी

नई दिल्ली – अगले सप्ताह में फ्रान्स भारत को छह रफायल विमान सौंप रहा हैं। इन लड़ाकू विमानों की तैनाती तुरंत चीन की सीमा पर करने की तैयारी पूरी करने में वायुसेना जुटी होने के समाचार भी प्राप्त हो रहे हैं। इसी बीच इन विमानों की मारक क्षमता बढ़ाने के लिए फ्रान्स से ‘हॅमर’ मिसाइलों की ख़रीद होगी, ऐसा समाचार भी प्राप्त हुआ हैं। साथ ही भारतीय वायुसेना की माँग के बाद फ्रान्स ने भी रफायल विमान हॅमर मिसाइलों से तेज़ गति से लैस करने की तैयारी दिखाई हैं।

‘हॅमर’

चीन के साथ जारी तनाव की पृष्ठभूमि पर, भारतीय रक्षाबलों ने बड़ी मात्रा में हथियार और बारूद की ख़रीद शुरू की है। वायुसेना ने भी चीन सीमा पर अपनी तैयारी बढ़ाई है। फ्रान्स से रफायल विमान प्राप्त होने के बाद वायुसेना की क्षमता में काफ़ी बढ़ोतरी होगी और ये विमान तुरंत ही चीन सीमा पर तैनात किए जाएंगे, ऐसें समाचार प्राप्त हुए थे। वायुसेना की कमांडर कान्फरन्स के दौरान इन विमानों की तैनाती के मुद्दे पर चर्चा होने की बात कही जा रही हैं।

‘हॅमर’

रफायल विमान घातक ऐसें ‘हॅमर’ मिसाइलों से लैस हों, इस लिए वायुसेना ने इन मिसाइलों की ख़रीद करने का निर्णय किया हैं। पिछले सप्ताह में ही रक्षा मंत्रालय ने तीनों रक्षाबलों के आर्थिक अधिकारों में बढ़ोतरी की थी। इसके अनुसार ३०० करोड़ रुपयों तक का रक्षा सामान रक्षाबल अपने अधिकार कक्षा में ख़रीद सकेंगे। इसके लिए सरकार की मंजूरी की ज़रूरत नही रहेगी। आपात्काल के दौरान ख़रीद प्रक्रिया में समय की बचत हो, इस उद्देश्‍य से यह निर्णय किया गया था। इसी अधिकार का इस्तेमाल करके वायुसेना रफायल के लिए हॅमर मिसाइलों की ख़रीद कर रही हैं, ऐसा वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा हैं। इससे संबंधित प्रक्रिया शुरू होने की जानकारी भी इसी अधिकारी के दाखिले से स्पष्ट हुई हैं।

६० से ७० किलोमीटर दूरी तक हमला करने की क्षमता रखनेवाले, मध्यम दूरी के, हवा से ज़मीन पर हमला करनेवाले ये मिसाइल लद्दाख के पर्वतीय क्षेत्र में प्रभावी उपयुक्त साबित हो सकते हैं, यह बात ध्यान में रखकर रफायल विमानों पर हॅमर मिसाइलों की तैनाती करने का निर्णय किया गया हैं। फ्रान्स ने भी माँग दर्ज़ होते ही, कम समय में ये मिसाइल प्रदान करने की तैयारी दिखाई हैं। वायुसेना ने अभी तक इससे संबंधित जानकारी सार्वजनिक नहीं की है। लेकिन, हाल ही में रक्षामंत्री राजनाथ सिंग ने वायुसेना को किसी भी स्थिति का मुकाबला करने के लिए तैयार रहने के आदेश दिए थे। इस पृष्ठभूमि पर ‘हॅमर’ की ख़रीद् का वृत्त अहम साबित होता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.