पाकिस्तान का क्वेट्टा आतंकवाद का प्रमुख केंद्र – अफ़गानिस्तान में नियुक्त फ्रान्स के राजदूत का आरोप

Quetta-France-David-Martinonकाबुल/लंदन – ‘पाकिस्तान का क्वेट्टा ही आतंकवाद का प्रमुख केंद्र है और यह बात सबको ज्ञात है’, ऐसा आरोप अफ़गानिस्तान में नियुक्त फ्रान्स के राजदूत डेविड मार्टिनन ने लगाया है। साथ ही तालिबान के ज़रिये हो रहे विदेशी दखलअंदाज़ी के खिलाफ अफ़गान नेता और जनता एकजूट हो जाए, यह निवेदन करके मार्टिनन ने पाकिस्तान को फटकार लगाई है।

Quetta-France-David-Mart-01तालिबान को अफ़गानिस्तान पर कब्ज़ा करके अपनी हुकूमत स्थापित करनी है। इसके लिए वह अपनी जाली माँगे सामने रखकर अफ़गान सरकार को व्यस्त करने की कोशिश कर रही है, यह आरोप फ्रान्स के राजदूत ने लगाया। अफ़गानिस्तान सरकार इन माँगों का स्वीकार करके हज़ारों तालिबानी कैदी बिल्कुल रिहा ना करे, ऐसा आवाहन मार्टिनन ने अफ़गान अखबार को दिए साक्षात्कार के दौरान किया।

इसी बीच, अफ़गानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हमदुल्ला मोहिब ने ब्रिटेन का दौरा करके पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ से मुलाकात की। इस मुलाकात की वजह से इम्रान खान की सरकार की बेचैनी बढ़ गई है और इस मुलाकात की जानकारी साझा करने की माँग पाकिस्तान सरकार ने की है।

मोहिब ने बीते महीने ही पाकिस्तान आतंकियों का वेश्‍यागृह होने का बयान करके तीखी आलोचना की थी। इस पर पाकिस्तान से तीव्र प्रतिक्रिया प्राप्त हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.