भारत में ‘पीओके’ शामिल होने की संभावना को नकारा नहीं जा सकता – रक्षामंत्री राजनाथ सिंग

नई दिल्ली – चीन के साथ भारत का सीमा विवाद जारी है। लेकिन, दोनों देशों को तनाव बढ़ाने में रुचि नहीं। लेकिन ऐसा होने के बावजूद, इस विवाद के दौरान किसी भी हालत में देश की गर्दन झुकने नहीं देंगे, यह भरोसा रक्षामंत्री राजनाथ सिंग ने दिलाया है। उसी समय, पाकव्याप्त कश्‍मीर (पीओके) पर कब्ज़ा करने के लिए भारत कार्रवाई कर सकता है, ऐसे स्पष्ट संकेत राजनाथ सिंग ने दिए हैं। समाचार चैनलों से की हुई मुलाकात के दौरान रक्षामंत्री ने भारत और पाकिस्तान के सीमा विवाद से संबंधित सरकार की भूमिका स्पष्ट शब्दों में रखी।

POK Indiaलद्दाख की सीमा पर भारत के सैनिक और चीन के सैनिक एक-दूसरे के सामने खड़े हुए हैं और वहाँ पर किसी भी क्षण संघर्ष शुरू हो सकता है, ऐसे दावे भी किए जा रहे हैं। अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत और चीन इन दोनों देशों में संघर्ष शुरू होने की संभावना जताकर, इसपर चिंता भी व्यक्त की थी। साथ ही, दोनों देशों में बनें सीमा विवाद का हल निकालने के लिए मध्यस्थता करने की तैयारी भी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने दिखाई थी। लेकिन, भारत और चीन ने भी सीमा विवाद का हल बातचीत के ज़रिये निकालने की तैयारी दिखाकर, अमरीका की सहायता के प्रस्ताव से इन्कार किया था। इस पृष्ठभूमि पर, रक्षामंत्री राजनाथ सिंग ने कुछ समाचार चैनलों से मुलाकात की है। भारत को सीमा विवाद बढ़ाना नहीं हैं। लेकिन, किसी भी हालत में देश की सार्वभूमता से समझौता नहीं किया जाएगा। सरकार देश की गर्दन नीचे झुकने नहीं देगी, इन चुनिंदा शब्दों में रक्षामंत्री ने सरकार की भूमिका रखी। लद्दाख एवं सिक्किम की सीमा पर चीन जो लष्करी आक्रामकता दिखा रहा है, उसके पीछे भारत ने पीओके एवं गिलगित-बाल्टिस्तान पर कब्ज़ा करने के लिए शुरू की हुईं गतिविधियाँ हैं, यह दावा कुछ लष्करी विश्‍लेषक कर रहें हैं। पाकिस्तान ने कब्ज़े में किये हुए सियाचिन का हिस्सा चीन के हवाले कर दिया था। पीओके एवं गिलगित-बाल्टिस्तान का कब्ज़ा करते समय भारत सियाचिन प्राप्त करने की भी कोशिश करेगा, यह ड़र चीन को सता रहा है। इसी वज़ह से चीन आक्रामक लष्करी प्रदर्शन कर रहा है, ऐसा लष्करी विश्‍लेषकों का कहना है।

इस पृष्ठभूमि पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंग ने पीओके को लेकर सूचक बयान किया है। ‘क्या भारत पीओके पर कब्ज़ा करेगा?’ इस सवाल का जवाब देते समय रक्षामंत्री ने, ‘कुछ भी हो सकता है’ यह सूचक बयान किया है। कुछ ही दिन पहले, भारत ने पाकिस्तान को पीओके खाली करने की सूचनाएँ दीं थीं। उसके बाद भारत पीओके और गिलगित-बाल्टिस्तान पर कब्ज़ा करने के लिए हमला करेगा, यह चर्चा बड़ी जोरदार शुरू हुई थी। पाकिस्तान के माध्यमों में यह दावे भी हो रहें हैं कि भारत ने हमले की पूरी तैयारी की है। लेकिन, इस बात की पूरी कल्पना होने के बावजूद पाकिस्तान की सरकार भारत को जुबानी जवाब देने में जुटी है, यह अफ़सोस पाकिस्तान के पूर्व लष्करी अफ़सर व्यक्त कर रहें हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.