महामारी को रोकने के लिए ईश्‍वर हस्तक्षेप करें इस लिए प्रार्थना की – पोप फ्रान्सिस

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

रोम – कोरोना व्हायरस दुनियाभर में कोहराम मचा रहा है और ऐसे में ईसाई धर्मियों के सर्वोच्च धर्मगुरू माननीय पोप फ्रान्सिस ने यह कहा है की हमने ईश्‍वरी हस्तक्षेप के लिए ईश्‍वस से प्रार्थना की है। ‘यह महामारी आपके हाथ से रोक दे’, यह प्रार्थना हमने ईश्‍वर से की है ऐसा पोप फ्रान्सिस ने स्पष्ट किया। साथ ही इस महामारी के दौर में सभी भाविक एक होकर प्रार्थना करें, यह निवेदन पोप फ्रान्सिस ने किया है।

यह महामारी पुरी दुनिया के सामने एक बडा संकट बनकर खडी हुई है। ऐसी स्थिति में अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने ‘नैशनल प्रेअर डे’ यानी राष्ट्रीय प्रार्थना दिन का आयोजन किया था। संकट के दौर में अमरिका ईश्‍वर की ओर देखती है, यह कहकर ट्रम्प ने इस युद्ध में हम ही कामयाब होंगें, यह विश्‍वास भी व्यक्त किया था। अब पोप फ्रान्सिस ने भी हमने इस भयंकर महामारी को रोकेने के लिए ईश्‍वर से निवेदन किया है, यह कहा। 

‘इस महामारी को रोकने के लिए ईश्‍वरी हस्तक्षेप की जरूरत है। इसी वजह से आप अपने हाथों से यह महामारी रोक दे, ऐसी प्रार्थना हमनें ईश्‍वर से की है’ यह जानकारी पोप फ्रान्सिस ने साझा की। ‘इस संकट के दौर में ईश्‍वर पर श्रद्धा रखनेवाले सभी श्रद्धालु यह महामारी रोकने के लिए ईश्‍वर से प्रार्थना करें’, यह निवेदन भी पोप फ्रान्सिस ने किया है। अध्यात्मिक स्तर पर एकता दिखाकर यह प्रार्थना करने, श्रद्धालुओं के कर्तव्य का हिस्सा बनता है, यह संकेत भी इस दौरान पोप फ्रान्सिस ने दिए।

यह महामारी कोहराम मचा रही है और तभी मरीजों की सेवा करनेवालें डाक्टर्स एवं वैद्यकीय कामगार एवं स्वयंसेवकों के प्रति भी पोप फ्रान्सिस नेआभार व्यक्त किया। ऐसे संकट के दौर में धैर्य के साथ सेवा कर रहे लोगों के प्रति पोप फ्रान्सिस ने कृतज्ञता व्यक्त करके उनकी खुले दिल से प्रशंसा की। ऐसे संकट के दौर में अपने आप्तस्वकीयों के प्रति प्रेम और स्नेह व्यक्त करें और उनके साथ समय व्यतिथ करें, यह संदेशा भी पोप फ्रान्सिस ने इस दौरान दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.