इस्राइल और तुर्की के बीच राजनीतिक संघर्ष भड़का

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

जेरुसलेम/अंकारा – इस्राइल ने पॅलेस्टिनी प्रदर्शनकारियों पर की कार्रवाई और जेरुसलेम में अमरिकी दूतावास का उद्घाटन, इसकी आलोचना करके तुर्की ने इस्राइली राजदूतों को खदेड़ दिया है। तुर्की के हवाई अड्डे पर इस्राइली राजदूतों को तकलीफ देने की वजह से क्रोधित हुए इस्राइल ने भी तुर्की के राजदूतों को खदेड़ दिया है। वेस्ट बैंक में स्थित पॅलेस्टाईन के राष्ट्राध्यक्ष महमूद अब्बास ने भी अमरिका में स्थित अपने राजदूतों को वापस बुलाकर जेरुसलेम में स्थित दूतावास के निर्णय का राजनीतिक स्तर पर निषेध दर्ज किया है।

ब्रिटन के दौरे पर गए तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन ने अमरिका के जेरुसलेम में स्थित दूतावास की जहरी आलोचना की थी। साथ ही इस्राइली लष्कर ने सीमारेखा पर पॅलेस्टिनी प्रदर्शनकारियों पर की कार्रवाई की भी आलोचना की थी। इसके बाद तुर्की ने अंकारा के इस्राइली राजदूत को समन्स भेजा था। लेकिन मंगलवार को बहुत देर बाद तुर्की ने इस्राइल के राजदूत ‘इतान नेह’ की खदेड़ के आदेश दिए।

राजनीतिक संघर्ष

गाझा के ६० पॅलेस्टिनियों को ख़त्म करने वाले इस्राइल की कार्रवाई का स्पष्टीकरण लेकर आएं, ऐसा कहकर तुर्की ने नेह को इस्राइल जाने की सूचना की। लेकिन सिर्फ यहाँ तक ही तुर्की की कार्रवाई नहीं रुकी। इस्तंबूल के हवाई अड्डे पर नेह का राजनीतिक शिष्टाचार छोड़कर सुरक्षाकर्मियों ने जाँच की। किसी आतंकवादी की तरह नेह के साथ हवाई अड्डे पर बर्ताव किया गया, ऐसा आरोप इस्राइल ने किया है। इस संबंध में विडिओ और फोटोग्राफ्स भी इस्राइल ने प्रसिद्ध किए हैं।

इसके बाद इस्राइल ने भी तुर्की के राजदूत को खदेड़ा है। साथ ही तेल अविव में स्थित तुर्की के दूतावास के वरिष्ठ राजनीतिक अधिकारी को समन्स भेजकर पत्रकारों के सामने इस्राइली अधिकारियों ने अपने राजदूत को तुर्की में मिली अपमानजनक बर्ताव के बारे में सवाल पूछे। इस वजह से दोनों देशों के बीच राजनीतिक युद्ध भड़का है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.