पाकिस्तानी आतंकवाद का पर्दाफाश करने के लिए भारत की राजनीतिक गतिविधियां

नई दिल्ली – भारतीय सुरक्षा बलों ने नागरोटा में चार आतंकियों को ढ़ेर करके नाकाम किए भयंकर आतंकी हमले की साज़िश की जानकारी भारत के विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला ने सुरक्षा परिषद के स्थायि सदस्य देशों के सामने रखी हैं। ‘जैश ए मोहम्मद’ इस पाकिस्तान में केंद्र होनेवाली आतंकी संगठन ने भारत में २६/११ जैसा ही भयंकर आतंकी हमला करने की साज़िश रची थी। इस पर गंभीरता से संज्ञान लेकर प्रमुख देश आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए पाकिस्तान पर दबाव बढ़ाए, यह आवाहन भी भारतीय विदेश सचिव ने इस दौरान किया।

india-pakistan२६/११ के स्मरण दिवस पर भयंकर आतंकी हमला करने की साज़िश ‘जैश’ ने रचि थी। इसके लिए पाकिस्तान की कुख्यात गुप्तचर संगठन ‘आयएसआय’ का पुरा सहयोग होने की बात भी सामने आयी हैं। १९ नवंबर के दिन जम्मू के करीबी नागरोटा में आतंकियों को रोककर उन्हें ख्तम करने में भारतीय सुरक्षा बल कामयाब हुए थे। इस वजह से बड़ी अनहोनी टली हैं। इन आतंकियों से ११ ‘एके-४७ रायफल्स’ एवं २९ ‘ग्रेनेडस्‌’ के साथ पाकिस्तान में तैयार किया गया सामान बरामद हुआ था। पाकिस्तान अभी भी आतंकियों का इस्तेमाल करके भारत को अस्थिर करने की कोशिश कर रहा हैं, इसके पुख्ता सबुत इस कार्रवाई से फिर एक बार सामने आए हैं।

मौजूदा स्थिति में ‘फायनान्शियल एक्शन टास्क फोर्स’ (एफएटीएफ) की ‘ग्रे लिस्ट’ में शामिल पाकिस्तान इस सुचि से बाहर निकलने की कड़ी कोशिश कर रहा हैं। इसके लिए हफिज सईद जैसें आतंकी को मात्र दस वर्ष जेल की सज़ा सुनाकर पाकिस्तान अपनी नीति में बदलाव होने का चित्र खड़ा कर रहा हैं। इसके साथ ही पाकिस्तान गुप्त पद्धती से आतंकियों को आवश्‍यक सहायता प्रदान करके भारत में आतंकी हमला कर रहा हैं, इसके सबुत नागरोटा में हुई मुठभेड़ से सामने आए हैं। इस साज़िश में पाकिस्तान के रहे समावेश की पुरी जानकारी विदेश सचिव श्रृंगला ने प्रमुख देशों के राजदूतों के सामने रखी।

पीओके’ में तैयार किए गए टनेल्स का इस्तेमाल करके यह आतंकी जम्मू-कश्‍मीर में घुसपैठ करते हैं। पाकिस्तानी सेना की सहायता के बगैर यह संभव ही नही हैं। नागरोटा में मारे गए ‘जैश’ के आंतकियों को बड़ी आतंकी साज़िश को अंजाम देना था। इससे पहले वर्ष २०१९ में ‘जैश’ ने पुलवामा में किए कायराना आतंकी हमले में भारत के ४० सैनिक शहीद हुए थे, इस घटना की याद भी श्रृंगला ने दिलाई।

इसी बीच भारत के विदेश सचिव ने पाकिस्तान की आतंकी हरकतों का पर्दाफाश करने के लिए ‘पी ५’ देशों के प्रतिनिधियों को प्रदान की हुई यह जानकारी यानी भारत की पाकिस्तान के खिलाफ आक्रामक राजनीतिक मुहीम का हिस्सा बनती हैं। नागरोटा में हुई मुठभेड़ के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकी हमला करने की बड़ी साज़िश नाकाम करने में कामयाब होनेपर सुरक्षा बलों की सराहना की थी। इसके बाद प्रधानमंत्री ने उच्चस्तरीय सुरक्षा बैठक आयोजित करके इस साज़िश की ओर भारत गंभीरता से देख रहा हैं, यह संदेश भी दिया था। इस वजह से पाकिस्तान में हलचल शुरू हुई हैं।

भारत जल्द ही पाकिस्तान के खिलाफ लष्करी कार्रवाई कर सकता हैं, ऐसा इशारा पाकिस्तान के विश्‍लेषक दे रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रभाव बड़ी मात्रा में बढ़ा हैं, इस वजह से कोई भी देश भारत के खिलाफ जाकर पाकिस्तान के पक्ष में खड़े नही रहेंगे, यह बयान भी पाकिस्तान के विश्‍लेषक कर रहे हैं। बिल्कुल चीन भी भारत के खिलाफ जाकर पाकिस्तान के पक्ष में खड़े रहने की संभावना नही हैं, इस बात का अहसास भी यह विश्‍लेषक अपनी सरकार और सेना से करा रहा हैं। कश्‍मीर की नियंत्रण रेखा पर भारत काफी आक्रामक कार्रवाई कर रहा हैं और यह पाकिस्तान पर अगला लष्करी हमला करने के लिए आवश्‍यक माहौल का निर्माण करना हैं, यह इशारा भी इन विश्‍लेषकों ने दिया हैं। इसी बीच पाकिस्तानी सेना ही कश्‍मीर की नियंत्रण रेखा पर गोलीबारी करके आतंकियों को घुसपैठ करने के लिए सहायता प्रदान कर रहे हैं, यह आरोप भी भारत कर रहा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.