फोन मेमरी

pg01_app cleanबहुत दिन बाद हमारी मुलाक़ात हो रही है। गत भाग में हमने टू-डू अ‍ॅप्स के बारे में जानकारी हासिल की थी और मैंने कहा था कि अगले भाग में हम 2-3 टू-डू अ‍ॅप्स् कैसे काम करते हैं, इसके बारे में देखेंगे। अब हम आगे बढते हैं। आज का विषय कुछ अलग है। पिछले सप्ताह में ही मैं एक दौरे पर गया था। यहाँ मेरी अनुपस्थिति में एक कार्यक्रम हुआ, जिसकी तसवीरें एवं व्हिडियोज़ यहाँ पर उपस्थित सहकारी वॉटस् अ‍ॅप पर लगातार भेज रहे थे। ये अपडेट्स इतने अधिक आ रहे थे कि मेरे फ़ोन की मेमरी ही खत्म हो गई। इससे मेरा जीमेल का खाता ही बंद हो गया। और दौरे पर रहने के कारण आने वाले महत्त्वपूर्ण ईमेल्स समय पर मुझे मिले ही नहीं। इसके अलावा मेरा जी टॉक अ‍ॅप भी बंद हो गया। तब मैंने उपाय ढूँढ़ना शुरू किया क्योंकि मोबाईल की मेमरी जिसे मैं बढ़ा नहीं पा रहा थाउसे रिक्त कैसे कर सकता हूँ।

1) अ‍ॅप्स अनइन्स्टॉल करना – अनचाही फ़ोन मेमरी खाली करने का सबसे आसान तरीका है, हमें जो अ‍ॅप्स नहीं चाहिए, जो अ‍ॅप्स् हमारे लिए उपयोगी नहीं हैं उसे अनइन्स्टॉल कर देना (निकाल देना)। ऐसा करने पर मेमरी कार्ड में काफी स्थान रिक्त हो जाता है।

2)*#9000# – और भी एक तरीका हमने काफी समय पहले देखा था। उसके बारे में पुन: एक बार विचार करेंगे। हमारे पास एक अत्यन्त उपयोगी फोन कमांड है, जिसे डालने पर हमारे फ़ोन के डम्प फाईल्स (हमारे फोन के लॉग एवं एरर फाईल्स अर्थात डम्प फाईल्स) हमारे बाह्य (एक्स्टर्नल) मेमरी कार्ड में स्थलांतरित हो जाते हैं। और हमारे फोन के लगभग पच्चीस एम.बी. तक का स्थान रिक्त हो जाता है। इसके साथ ही हमारे फ़ोन की कार्यक्षमता भी बढ़ जाती है। इसी युक्ति का और भी अधिक लाभदायक रूप में उपयोग करने के लिए ये डम्प फाईल्स हमें ‘माय फाईल्स’ नामक फोल्डर में इसे ले जाकर डिलीट किया जा सकता है। ऐसा करने पर हमारे फोन में होने वाला स्थान और भी अधिक रिक्त हो जाता है। तथा हमारे फ़ोन की कार्यक्षमता भी बढ़ जाती है। यह करने के लिए हमारे फ़ोन में *#9000# डायल करना होता है। इसके पश्‍चात् दिखाई देने वाले विकल्पों में से ‘कॉपी टू एस.डी. कार्ड’ इस विकल्प का चुनाव करना होगा। बस हमारा काम हो गया। हमारे फ़ोन में भी स्थान रिक्त हो जायेगा।

3) अ‍ॅप्स् मेमरी कार्ड पर स्थलांतरित करना – एक्स्टर्नल मेमरी कार्ड की मेमरी (कार्ड मेमरी) यह फ़ोन मेमरी की अपेक्षा जानकारी एकत्रित करने के लिए अधिक सक्षम होती है। इसीलिए यह भी एक और आसान उपाय है। हमारे फ़ोन मेमरी के अ‍ॅप्स् मेमरी कार्ड पर स्थलांतरित कर देने का उपाय। कुछ अ‍ॅप्स् को यहाँ से वहाँ स्वाभाविक तौर पर हिला दिया जाता है। परन्तु कुछ अ‍ॅप्स् को हिलाना आसान नहीं हैं। स्वाभाविक तौर पर जिसे स्थलांतरित कर दिया जा सकता है उस अ‍ॅप्स् को कैसे हिलाया जा सकता है, यह हम इसी लेख में देखेंगे परन्तु जिस अ‍ॅप्स को जबरदस्ती हिलाना पड़ता है, उसके लिए ‘लिंकटूएसडी’ नामक अ‍ॅप्स् एवं कुछ अन्य अ‍ॅप्स् का उपयोग करना पड़ता है। इस अ‍ॅप्स् एवं कुछ अन्य अ‍ॅप्स् का उपयोग करना पड़ता है। इस अ‍ॅप्स् के बारे में अधिक जानकारी हम किसी अन्य अ‍ॅप्स का उपयोग करना पड़ता है। इस अ‍ॅप्स के बारे में अधिक जानकारी हम किसी अन्य भाग में हासिल करेंगे।

4) मान लो हमें किसी अ‍ॅप को फ़ोन मेमरी से कार्ड मेमरी में डालना है तब हमें अपने फ़ोन के ‘सेटिंग्स्’ में जाना होगा, इसके पश्‍चात् हमें जिस  ‘मॅनेज अ‍ॅप्लिकेशन्स्’ में जाकर ‘ऑल’ पर क्लिक करना है, हमें जो अ‍ॅप्लिकेशन  स्थलांतरित करना है उस पर क्लिक करना होगा और उसमें होनेवाले ‘मूव्ह टू फ़ोन’ इस बटन पर क्लिक करना है। ऐसा करने पर हमारा अ‍ॅप फ़ोन मेमरी कार्ड से एक्सटर्नल मेमरी कार्ड पर शिफ्ट हो जाता है।

और भी एक अच्छा रास्ता है और वह ऊपर दी गई क्रियाओं के आधार पर ही हम जब ‘ऑल’ पर क्लिक करके अ‍ॅप्लिकेशन पर जाते हैं तब वहाँ पर ‘क्लिअर डेटा’ नामक बटन होता है। इस बटन को क्लिक करने पर अ‍ॅप्स में होनेवाला सभी डेटा डिलीट हो जाता है। इस प्रक्रिया का उपयोग संभवत: हमें संपर्क संबंधित अ‍ॅप्स उदा. वॉट्सअ‍ॅप के लिए नहीं करना चाहिए। इसके अलावा अपने कॉन्टॅक्ट्स के लिए भी इसका उपयोग नहीं करना है। कारण ऐसा करने से उस अ‍ॅप्स की हमारे संपर्क से संबंधित सारी जानकारी डिलीट हो जाती है।

6) वॉट्स अ‍ॅप का डेटा – वॉट्सअ‍ॅप का डेटा सामान्य तौर पर काफी बड़ा होता है। इसके लिए यदि क्लिअर डेटा नहीं करना है, तब हमें वॉट्सअ‍ॅप को खोलकर उसमें जाकर डिलीट कन्व्हर्सेशनस् कर देना चाहिए। ऐसा कर देने पर काफी स्थान रिक्त हो जाता है।

7)अ‍ॅप्स् का कॅश – अ‍ॅप्स् का कॅश (Cache) मेमरी को क्लिअर करना भी एक अच्छा उपाय है। जिस से हम अ‍ॅप्स् का तात्कालिक (टेंपररी) डेटा डिलीट करते हैं।

फ़ोन में मेमरी का उपलब्ध होना यह हमारे अपने फ़ोन को सुव्यस्थित रुप में चलने के लिए काफी जरूरी होता है। ऊपर दिए गए उपाय बिलकुल आसान एवं हर कोई इनका उपयोग कर सके, इस प्रकार के हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.