चीनी जहाज़ों की घुसपैठ पर फिलीपाइंस नाराज़

Chinese-ships-philippines-1मनिला/बीजिंग – फिलीपाइंस की समुद्री सीमा में चीन के १५० से अधिक जहाज़ों की घुसपैठ की बात सामने आयी है। इस घुसपैठ पर फिलीपाइंस ने तीव्र नाराज़गी जताई है और राजनीतिक स्तर पर इस घुसपैठ को लेकर अपना निषेध दर्ज़ किया है। साथ ही फिलीपाइंस के रक्षामंत्री डेल्फिन लॉरेंज़ना ने अमरीका के साथ रक्षा समझौता करने के खिलाफ चीन ने दबाव बढाने की कोशिश की थी, ऐसा सनसनीखेज दावा किया है।

बीते दशक के दौरान फिलीपाइंस के भूतपूर्व विदेशमंत्री अल्बर्ट डेल रोज़ारिओ के नेतृत्व में चीन के साऊथ चायना सी के अधिकारों को लेकर किए गए दावों के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय न्यायाधिकरण के समक्ष मुकदमा दायर किया गया था। इस दावे का निर्णय फिलीपाइंस के पक्ष में आया था। संयुक्त राष्ट्रसंघ के ‘कन्वेन्शन ऑन द लॉ ऑफ सी’ के अनुसार फिलीपाइंस के समुद्री क्षेत्र के विशेष आर्थिक क्षेत्र को मंजूरी प्रदान की थी। इस वजह से पूरे ‘साऊथ चायना सी’ पर हमारा मालिकाना हक होने के चीन के दावों को झटका लगा था। इसी वजह से चीन के ‘नेवल मिलिशिआ’ फिलीपाइंस की समुद्री सीमा में घुपैठ करने की लगातार कोशिशें कर रहे हैं।

इस वर्ष मार्च में चीन ने अपने मछुआरों के सैंकड़ों जहाज़ों को फिलीपाइंस की सीमा में उतारा था और इसके बाद फिलीपाइंस में चीन के खिलाफ असंतोष की तीव्र भावना निर्माण हुई थी। इसी कारण बीते कुछ महीनों में फिलीपाइंस सरकार और सेना साऊथ चायना सी के मामले में लगातार तीव्र भूमिका अपनाकर चीन को मुँहतोड़ जवाब दे रहे हैं। फिर भी चीन की वर्चस्ववादी हरकतें बंद ना होने की बात इस नई घुसपैठ से दिखाई देती है।

Chinese-ships-philippines-2चीन के १५० से अधिक जहाज बीते कुछ दिनों से ‘स्कारबोरो शोल’ के करीबी समुद्री क्षेत्र में दिखाई दिए हैं। इस पर फिलीपाइंस  सरकार ने तीव्र नाराज़गी व्यक्त की है। फिलीपाइंस के विदेशमंत्री तिओदोरो लॉक्सिन ज्यु. ने विदेश विभाग को राजनीतिक स्तर पर निषेध दर्ज़ करने के निर्देश दिए हैं। चीन की घुसपैठ रोकने के लिए फिलीपीनी यंत्रणा गश्‍त बढ़ाएगी, ऐसे संकेत भी दिए गए हैं।

इसी बीच, फिलीपाइंस के रक्षामंत्री डेल्फिन लौरेन्ज़ना ने चीन के दबाव के खिलाफ सरेआम स्पष्ट भूमिका अपनाने की बात भी सामने आयी है। अमरीका और फिलीपाइंस के बीच सात दशक पहले रक्षा समझौता हुआ था। इस रक्षा समझौते का दायरा बढ़ाने के संकेत दोनों देश दे रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर फिलीपाइंस इस समझौते में बदलाव करने की गतिविधियाँ रोक दे, ऐसी धमकानेवाली सलाह चीन ने दी थी, ऐसा बयान फिलीपीनी रक्षामंत्री ने किया है। वर्ष २०१८ में चीनी राजदूत ने इसी मुद्दे पर हमसे संपर्क किया था, यह बात भी रक्षामंत्री डेल्फिन लौरेन्ज़ना ने स्पष्ट की।

राजनीतिक निषेध और रक्षामंत्री के बयान की पृष्ठभूमि पर चीन और फिलीपाइंस के बीच साऊथ चायना सी के मुद्दे पर जारी विवाद अधिक बिगड़ने के संकेत प्राप्त हुए हैं। फिलीपाइंस के तटरक्षक बल एवं टास्क फोर्स चीनी जहाज़ों की घुसपैठ करने की कोशिश नाकाम करने में जुटी है। कुछ महीने पहले फिलीपाइंस ने साऊथ चायना सी में चीन की तरह ही कृत्रिम द्विपों का निर्माण करने का इशारा दिया था। इसके बाद चीन द्वारा हर वर्ष मछली पकड़ने पर लगाई जा रही रोक को भी फिलीपाइंस ने सरेआम ठुकराया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.