फिलिपाईन्स के ड्रग माफ़िया पर हवाई हमला करेंगे- फिलिपाईन्स के राष्ट्राध्यक्ष का संकेत

मनिला: फिलिपाईन्स के राष्ट्राध्यक्ष रॉड्रीगो दुअर्ते ने देश में नशीले पदार्थों के विरोध में मुहीम को अधिक तीव्र कर दिया है। नशीले पदार्थों के व्यापार में शामील भ्रष्ट नेता एवं माफ़िया की टोली के विरोध में संघर्ष करके समय बर्बाद न करके सीधे उनके अड्डों पर हवाई हमला करने के संकेत राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते ने दिए। पिछले सालभर में दुअर्ते ने फिलिपाईन्स के नशीले पदार्थों के व्यापार पर करी कारवाई को देखते हुए उनके इस संकेत को गंभीरता से देखा जा रहा है।

राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते ने नशीले पदार्थों के व्यापार और तस्करी के आरोप में फंसे नेता, व्यावसायिक और माफ़िया टोली की सूची तैयार कर ली है। पिछले साल तैयार की गई इस सूची में इस साल कुछ नए नामों का समावेश होने की जानकारी दुअर्ते ने दी है। नशीले पदार्थों के व्यापार में शामील होनेवाले संदेहजनक लोगों के नाम भी इस सूची में समाविष्ट किये है। नशीले पदार्थों के व्यापार के साथ ही हथियारबंद गिरोह अपने निशाने पर होने का दावा राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते ने किया है।

‘नशीले पदार्थों के व्यापर में संलग्न नेताओं के पास १०० से २०० हथियारबंद लोगों की टोली तयार है फिर भी उनका उपयोग नहीं होगा। ऐसी हथियारबंद गिरोहों के साथ संघर्ष क्यों करें ? उसके बजाय मेरे वायु सेना के पास १२ ‘एफए-५०’ लड़ाकू विमान है। इन विमानों का उपयोग करके मैं इन टोलियों पर यदि पांच बम भी गिरा दूँ तो सब कुछ नष्ट हो जाएगा। मैं इन लड़ाकू विमानों का उपयोग ज़रूर करूँगा’, ऐसा संकेत फिलिपाईन्स के राष्ट्राध्यक्ष ने दिया है। ‘फिलिपाईन्स सरकार की नीतियों के ख़िलाफ़ जानेवालों पर हमारी सरकार कारवाई करेगी। क्योंकि हमारी सरकार फिलिपाईन्स की जनता का नेतृत्व करती है और जनता की सुरक्षा के लिए यह करवाई करना अनिवार्य है, ऐसा भी राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते ने स्पष्ट किया है।

फिलिपाईन्स में नशीलें पदार्थों की तस्करी में उलझे नेता तथा व्यापारी हथियारबंद समूह है। इन समूहों का एक दुसरे से तथा फिलिपाईन्स की सुरक्षा यंत्रणा के साथ संघर्ष शुरू रहता है। इन में से दक्षिण के मिंदानओ द्वीप पर नशीले पदार्थों के व्यापार करनेवाली टोलियों के बीच संघर्ष शुरू रहता है। साल २००९ में प्रारंभ हुए गिरोह युद्ध में ५७ नागरिकों की मारे गए थे। इस कारणवश यहाँ लष्करी कारवाई करना महंगा और बहुत समय खर्च करनेवाला होगा, ऐसा दावा फिलिपाईन्स की सुरक्षा यंत्रणा के द्वारा किया जाता है। इस पृष्टभूमि पर, राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते ने इन गिरोहों पर हवाई हमले करने के विकल्प को मान्यता दी है।

पिछले साल फिलिपाईन्स की सत्ता हाथ में लेने के बाद राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते ने नशीले पदार्थों में शामिल व्यापारी टोलियों पर कारवाई करने का झटका दिया था। पिछले साल भर में दुअर्ते सरकारने की कारवाई में साथ हज़ार से अधिक लोगों की मृत्यु होने का आरोप किया जा रहा है। पिछले सप्ताह में फिलिपाईन्स के लष्कर ने ‘ओझामिझ’ शहर के महापौर ‘रेनाल्ड़ो परोजिनोग’ के विरोध में नशीले पदार्थों के अंतर्गत कारवाई की थी। इस कारवाई में महापौर परोजिनोग, की पत्नी व भाई के साथ १३ लोगो कों मार दिया था।

दरमियान, फिलिपाईन्स ने नशीले पदार्थों के व्यापार के विरोध में शुरू की कारवाई पर दुनियाभर से भिन्न-भिन्न प्रतिक्रियाएं प्रकट हो रही है। नशीले पदार्थों के विरोध में की कारवाई के अंतर्गत राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते ने अपने राजकीय विरोधकों को मार्ग से हटाने का आरोप भी किया जाता है। उसी समय फिलिपाईन्स की इस कारवाई से प्रभावित इंडोनेशिया की सरकार भी ऐसी कठोर कारवाई शुरू करेगी, ऐसा अमरीका के अग्रणी दैनिक ने कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.