यूक्रेन को दी जानेवाली हथियारों की सहायता ‘पँडोराज बॉक्स’ खोलने वाली साबित होगी- रशियन उपविदेशमंत्री मंत्री का इशारा

मॉस्को: ‘अमरिका और कॅनडा की ओर से युक्रेन को लीथल वेपन्स देने का निर्णय ‘पँडोराज बॉक्स’ खोलने वाला साबित होगा। इस तरह का निर्णय लेकर अमरिका और कॅनडा खुलकर युक्रेन के अंतर्गत संघर्ष में सहभागी हो रहे हैं और उस में चिंगारी डालने की और उसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ले जाने की कोशिश कर रहे हैं’, ऐसा कड़ा इशारा रशिया के उपराष्ट्रमंत्री ग्रिगोरी कैरासिन ने दिया है। पिछले हफ्ते अमरिका और कॅनडा इन दो देशों ने युक्रेन को घातक हथियारों की आपूर्ति करने के लिए मंजूरी देने की घोषणा की थी।

यूक्रेन

अमरिका और कॅनडा इन दोनों देशों ने लिए हुए फैसले पर रशिया ने तीव्र नाराजगी जताई है और युक्रेन को दिए जाने वाले हथियार आतंकवादियों के हाथ लगने वाले नहीं हैं, ऐसा इन देशों को यकीन है क्या ? ऐसा सवाल किया है। ‘युक्रेन को आपूर्ति किए जाने वाले हथियार गलत हाथों में, उदाहरण के तौर पर आतंकवादियों के हाथ नहीं लगेंगे इसका अमरिका और कॅनडा को यकीन है क्या? युक्रेन के व्यापारी हथियार खाड़ी में अथवा अमरिका के दृष्टिकोण से संवेदनशील इलाकों में बेच सकते हैं। हम अपने सहकारी देशों को यह सवाल कर रहे हैं। इस तरह के निर्णय लेने से पहले उस से संबंधित खतरों पर पुनर्विचार करें, ऐसी मांग रशिया कर रहा है’, इन शब्दों में रशियन उपविदेशमंत्री ने अमरिका और कॅनडा को डांटा है।

अमरिका और कॅनडा ने लिए निर्णय की वजह से युक्रेन सरकार पूर्व युक्रेन का संघर्ष अधिक भड़काने के लिए प्राधान्य दे सकता है, ऐसा आरोप भी रशिया ने किया है। युक्रेन में इस के पहले ही अमरिका, कॅनडा और नाटो देशों ने लष्करी सलाहकार तैनात किए हैं और उनको इस के आगे पूर्व युक्रेन के संघर्ष के जवान के तौर पर ही देखा जाएगा, ऐसा इशारा भी रशियन मंत्री ने दिया है। सन २०१४ से युक्रेन में चल रहे संघर्ष की पृष्ठभूमि पर, अमरिका ने युक्रेन की करीब ७५ करोड़ डॉलर्स की रक्षा सहायता की है, जिस में मुख्यरूप से बचाव और सुरक्षा के लिए इस्तेमाल की जाने वाली लष्करी यंत्रणाओं का समावेश है।

लेकिन ‘लीथल वेपन्स’ की आपूर्ति करने का फैसला पहली बार लिया गया है और आने वाले समय में रशिया की तरफ से उस पर अधिक तीव्र प्रतिक्रिया आने की संभावना है। अमरिका ने लिए निर्णय के अनुसार, अमरिकन कंपनी को युक्रेन के रक्षा दलों को ‘स्नाइपर रायफल्स सिस्टम’ बेचने की अनुमति दी गई है। ‘बॅरेट फायरआर्म्स मॅन्युफॅक्चरिंग’ यह कंपनी युक्रेन को ‘एम १०७ ए १’ इस स्नाइपर रायफल्स और अन्य पार्ट की आपूर्ति करने वाली है, यह व्यवहार करीब ४.१५ करोड़ डॉलर्स का है। युक्रेन को हथियार देने के बारे में विधेयक अमरिकी संसद में सन २०१४ को ही मंजूर हुआ था, ऐसा भी सामने आया है।

जून महीने में युक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष पेट्रो पोरोशेंको ने अमरिका का दौरा करके डोनाल्ड ट्रम्प के साथ चर्चा की थी। इस चर्चा में युक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष ने अमरिका की तरफ से मिसाइल और अन्य यंत्रणाओं की मांग की थी। अमरिका के रक्षा मुख्यालय ने राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प को दिए प्रस्ताव में युक्रेन को टैंक विरोधी ‘जॅव्हेलियन मिसाइल्स’ देने की शिफारस की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.