पाकिस्तानी आतंकवादियों द्वारा भारत के सुरक्षा सलाहकार को लक्ष्य करने की कोशिश

नई दिल्ली – राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवल को लक्ष्य करने के लिए पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन साज़िश कर रहे हैं, यह बात सामने आयी है। ‘जैश-ए-मोहम्मद’ ने इसके लिए ‘लश्कर-ए-मुस्तफा’ नामक स्वतंत्र गुट तैयार किया था। यह सब कुछ पाकिस्तान के इशारे पर ही किया जा रहा है ऐसे संकेत मिल रहे हैं। जम्मू कश्मीर में गिरफ्तार किए गए एक आतंकी से इस साजिश की जानकारी सामने आई। पाकिस्तान भारत के साथ शांति स्थापित करने के लिए उत्सुक होने के दावे इससे खारिज हुए हैं।

india-pak-ajit-dovalकुछ दिन पहले पाकिस्तान के लष्करप्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने कहा था कि अपना देश भारत के साथ शांति और सहयोग स्थापित करने के लिए तैयार है। लेकिन इसके लिए पाकिस्तान जो पहल कर रहा है, उसे हमारी कमज़ोरी न मानी जाए, ऐसा भी जनरल बाजवा ने आगे कहा। उसके बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने भी भारत के साथ चर्चा की तैयारी दर्शाई थी। भारत यदि चर्चा के लिए एक कदम उठाता है, तो पाकिस्तान दो कदम आगे आकर उसे प्रतिसाद देगा, ऐसा प्रधानमंत्री इम्रान खान ने कहा था। लेकिन भारत के साथ चर्चा का नाटक करते समय, आतंकवादी हमलों की साजिश रचने की इस देश की परंपरा अभी भी कायम है, ऐसा फिर एक बार सामने आया है।

६ फरवरी को जम्मू कश्मीर पुलिस ने हिदायतुल्लाह मलिक नामक आतंकी को गिरफ्तार किया। ‘जैश-ए-मोहम्मद’ इस आतंकवादी संगठन ने स्थापन किए ‘लश्कर-ए-मुस्तफा’ इस गुट का हिदायतुल्लाह प्रमुख माना जाता है। उसकी कसकर जाँच की गई और उससे धक्कादायी जानकारी हाथ लगी है। सन २०१९ के मई महीने में हिदायतुल्लाह मलिक हवाई जहाज से नई दिल्ली आया था। उस समय उसने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवल का कार्यालय होने वाली सरदार पटेल भवन की इमारत का मुआयना किया। साथ ही इस इमारत का वीडियो भी उसने बनाया था।

इतना ही नहीं, बल्कि डोवल को सुरक्षा प्रदान करने वाले केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की तैनाती की भी जानकारी उसने हासिल की थी। यह सारी जानकारी और वीडियो उसने सोशल मीडिया के द्वारा पाकिस्तान स्थित अपने हैंडलर को भेजा। इस हैंडलर को ‘डॉक्टर’ बुलाया जाता है, यह भी हिदायतुल्लाह ने तहकिक़ात के दौरान बताया। यह जानकारी सामने आने पर माध्यमों में खलबली मची है। सन २०१६ में भारतीय लष्कर ने पाकिस्तानव्याप्त कश्मीर में घुसकर किए सर्जिकल स्ट्राईक में तथा सन २०१९ के बालाकोट में किए गए हवाई हमले में भी अजित डोवल ने बहुत अहम भूमिका निभाई थी। पाकिस्तान पुरस्कृत आतंकवादी संगठन ताक में बैठे होने के बावजूद भी भारत में खूनखराबा ना होने देने के लिए अजित डोवल ने बहुत बड़ा योगदान दिया है। उस पृष्ठभूमि पर, डोवल को लक्ष्य करने के लिए पाकिस्तान द्वारा जारी गतिविधियाँ यही दिखा रहीं हैं कि इस देश की आतंकवादी नीति में अंशमात्र भी बदलाव नहीं हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.