अफ़गानिस्तान पर राज करने के लिए पाकिस्तान तालिबान को हथियार के तौर पर इस्तेमाल कर रहा है – पाकिस्तान के नेता ने लगाया आरोप

इस्लामाबाद/काबुल – ‘पाकिस्तान को सामरिक स्तर पर बढ़त बनाने के लिए अफ़गानिस्तान पर वर्चस्व स्थापित करना है। इसी कारण पाकिस्तान तालिबान को हथियार के तौर पर इस्तेमाल कर रहा है। केवल तालिबान ही नहीं बल्कि पाकिस्तान अपना क्षेत्रीय उद्देश्‍य पाने के लिए अल कायदा का भी इस्तेमाल कर रहा है’, ऐसा आरोप पाकिस्तान के पूर्व सांसद अफ्रासियाब खट्टक ने लगाया है। पाकिस्तान के सिर पर ‘एफएटीएफ’ की कार्रवाई का खतरा बना हुआ है और ऐसे में इस पाकिस्तानी नेता ने ही किए आरोपों की वजह से पाकिस्तान के मुखौटे के पीछे छुपा आतंकवाद का चेहरा विश्‍व के सामने आने लगा है।

afghan-pak-talibanपाकिस्तान की ‘अवामी नैशनल पार्टी’ के पूर्व सांसद और पश्‍तू जनता के मानव अधिकारों के लिए लड़नेवाले नेता के तौर खट्टक की पहचान बनी है। दो दिन पहले ही खट्टक ने अफ़गानिस्तान के माध्यमों से बोलते समय तालिबान और पाकिस्तान के बीच जारी संबंधों की जानकारी सामने रखी थी। अमरीका के साथ युद्धविराम करके अफ़गानिस्तान की सरकार के साथ बातचीत करने की तैयारी में होनेवाले तालिबान ने अल कायदा से सहयोग ना होने का ऐलान किया है। लेकिन, तालिबान और अल कायदा के संबंध पहले जैसे ही जारी हैं और दोनों संगठनों को पाकिस्तान का पूरा समर्थन प्राप्त हो रहा है, यह आरोप खट्टक ने लगाया।

तभी अफ़गानिस्तान में अशांति और अस्थिरता निर्माण करने के लिए अफ़गान तालिबान ज़िम्मेदार होने का बयान खट्टक ने किया। ‘अफ़गान संघर्ष की जड़ें इस देश से बाहर हैं’, ऐसा कहकर खट्टक ने अप्रत्यक्ष रूप से पाकिस्तान की ओर उंगली उठाई। अफ़गानिस्तान की सरकार और सुरक्षा यंत्रणाओं ने भी अपने देश की अस्थिरता के लिए पाकिस्तान ही ज़िम्मेदार होने का आरोप किया था। पाकिस्तान में अल कायदा, तालिबान का नेतृत्व एवं पाकिस्तानी सेना और गुप्तचर यंत्रणा ‘आयएसआय’ अफ़गानिस्तान में संघर्ष भड़का रहे हैं, यह आरोप भी किया गया था। अफ़गानिस्तान के उप-राष्ट्राध्यक्ष अमरुल्ला सालेह ने भी तालिबान अब भी अल कायदा से सहयोग बनाए हुए है, यह बयान किया है। पाकिस्तानी नेता खट्टक ने भी इन आरोपों की पुष्टी की है।

तालिबान का उप-प्रमुख मुल्ला बरादर अब्दुल गनी बरादर पाकिस्तान के दौरे पर होते हुए खट्टक ने पाकिस्तान पर तोप दागी है। दो दिन पहले ही तालिबान के उप-प्रमुख मुल्ला अब्दुल गनी बरादर ने भी एक वीडियो में तालिबान का नेतृत्व पाकिस्तान में है और उसके मार्गदर्शन के अलावा कुछ भी नहीं होता, यह बात एक वीडियो में कबूल की थी। तभी, अन्य दो वीडियो में तालिबान का नेता मुल्ला फज़ल अखुंद पाकिस्तान में आतंकियों के प्रशिक्षण केंद्रों का दौरा करता हुआ और बरादर पाकिस्तान में अफ़गान तालिबान के नेताओं से भेंट करता हुआ दिखाया गया था।

इसी बीच, अफ़गान सेना ने बीते चौबीस घंटों में हेल्मंड प्रांत में किए हवाई हमले में अल कायदा के ११ और तालिबान के २ आतंकी मार गिराए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.