भारत के विशिष्ट हिस्सों को परमाणु हमलों से लक्ष्य करने की पाकिस्तान ने दी धमकी

इस्लामाबाद – भारत ने पाकिस्तान पर हमला किया तो भारत के विशिष्ट हिस्सों को लक्ष्य करनेवाला परमाणु युद्ध पाकिस्तान शुरू करेगा, ऐसी धमकी पाकिस्तान के रेलमंत्री शेख रशीद ने दी है। पाकिस्तानी मंत्री की इस धमकी का सोशल मीडिया के साथ प्रसार माध्यम भी मज़ाक उड़ा रहे हैं। पाकिस्तान और सौदी अरब के बीच बने तनाव से ध्यान हटाने के लिए रशीद ने यह बयान किया होगा, यह दावा कुछ विश्‍लेषक कर रहे हैं। शेख रशीद ने बीते वर्ष भी भारत पर परमाणु हमला करने के लिए पाकिस्तान के हाथ में १२५ से २५० ग्राम के परमाणु बम होने का मज़ाकिया बयान करके ध्यान आकर्षित किया था।

भारत के विशिष्ट हिस्सों को परमाणु हमलों से लक्ष्य करने की पाकिस्तान ने दी धमकीभारत ने पाकिस्तान पर हमला किया तो इसके आगे पारंपरिक युद्ध नहीं होगा। अब होनेवाला युद्ध परमाणु युद्ध होगा और वह रक्तरंजित होगा। पाकिस्तान के पास छोटी और सटीक हमला करनेवाले परमाणु हथियार हैं। पाकिस्तान के परमाणु अस्त्र भारत में विशिष्ट हिस्सों को ही लक्ष्य करेंगे। इसकी वजह से भारत में स्थित इस्लामधर्मियों की जीवितहानी नहीं होगी। भारत के असम राज्य तक हमला करनेवाले परमाणु हथियार पाकिस्तान रखता है, इन शब्दों में रेलमंत्री शेख रशीद ने धमकाने की कोशिश की है।

पाकिस्तान के मंत्री ने इसी दौरान पारंपरिक युद्ध में भारत के हमले का प्रत्युत्तर देने के लिए पाकिस्तान के हाथ में कोई भी विकल्प ना होने की बात भी कबूल की। यह विकल्प ना होने की वजह से ही पाकिस्तान परमाणु युद्ध शुरू करेगा और इससे सभी का अन्त होगा, यह भारत को अवगत होने का दावा भी शेख रशीद ने किया। भारत की बढ़ती लष्करी ताकत का एहसास रखनेवाले पाकिस्तान को पारंपरिक युद्ध में भारत के सामने खड़ा रहना संभव ना होने की बात का पुरा एहसास है। इसी वजह से भारत का विरोध करने के लिए पाकिस्तान लगातार परमाणु जंग की खोखली धमकियां देता रहता है।

भारत के विशिष्ट हिस्सों को परमाणु हमलों से लक्ष्य करने की पाकिस्तान ने दी धमकीभारत ने बीते वर्ष ही जम्मू-कश्‍मीर से धारा-३७० हटाने का ऐलान करने के बाद भी कश्‍मीर के मुद्दे पर ध्यान आकर्षित करने के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान ने फिज़ूल बयान करके यह कहा था कि, ‘अपना देश परमाणु हथियार रखता है, यह ध्यान रखें।’ इसके बाद रेलमंत्री शेख रशीद ने यह बयान किया है कि, ‘पाकिस्तान के हाथ में १२५ से २५० ग्राम के परमाणु बम हैं।’ उनका यह बयान पाकिस्तान की सरकार को सभी स्तरों पर प्राप्त हो रही असफलता छुपाने के लिए हो सकता है, यह दावा विश्‍लेषक कर रहे हैं।

पाकिस्तान के विदेशमंत्री ने कश्‍मीर मुद्दे पर ओआयसी इस इस्लामी संगठन को धमकाके पाकिस्तान अच्छा खासा मुँह के बल गिरा है। इस धमकी के बाद सौदी अरब ने पाकिस्तान को इंधन की आपूर्ति करना बंद किया है और अरबों डॉलर्स के कर्ज का भुगतान करने के लिए भी कहा है। इस मामले में सौदी का मनमुटाव दूर करने की पाकिस्तान की सभी कोशिशें नाकाम साबित हुई हैं और सौदी को तुरंत ही एक अरब डॉलर्स का भुगतान करना पड़ा था, ऐसे समाचार प्राप्त हुए हैं। प्रधानमंत्री इम्रान खान और अन्य मंत्रियों ने इस मुद्दे पर बिगड़ी स्थिति संभालने की कोशिशें भी शुरू की हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.