पाकिस्तान ने अरब सागर में किया जहाजविरोधी मिसाइलों का परीक्षण

इस्लामाबाद, दि. २५ (वृत्तसंस्था) – कोरोना वायरस के संकट में पूरी दुनिया बेहाल हुई है और ऐसें में पाकिस्तान ने अरब सागर में जहाजविरोधी मिसाइलों का परीक्षण किया। साथ ही, कश्‍मीर की नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान ने, ज़मीन से हवा में हमला करनेवाले मिसाइल तैनात करने का समाचार प्राप्त हो रहा है। ये खबरें सामने आने के दौरान ही अंडरवर्ल्ड और स्मगलर्स का इस्तेमाल करके पाकिस्तान समुद्र के रास्ते भारत पर हमलें करने की तैयारी करने में जुटा होने का समाचार भी सामने आया है। भारतीय नौसेना के युद्धपोत एवं भारत का पश्‍चिमी तट पाकिस्तान के इस हमले के लक्ष्य हो सकते हैं, यह दावा गुप्तचर विभाग ने किया है।

पाकिस्तान की नौसेना ने अरब सागर में एंटीशिप मिसाइल्स यानी जहाजविरोधी मिसाइलों के परीक्षण किए हैं। इस परीक्षण के बाद पाकिस्तान के नौसेनाप्रमुख ने उकसानेवाली बयानबाजी की है। पाकिस्तान की नौसेना किसी भी चुनौती का मुकाबला करने के लिए तैयार होने की बात भी पाकिस्तान के नौसेनाप्रमुख ने कही है। पाकिस्तान बीच समुद्र में यह परीक्षण कर रहा है, तभी स्मगलर्स और अंडरवर्ल्ड का इस्तेमाल करके, पाकिस्तान भारत को लक्ष्य करने की तैयारी में होने की चेतावनी गुप्तचर विभाग से प्राप्त होने की खबरें भारतीय माध्यमों ने जारी की हैं। इसके लिए पाकिस्तान के कराची बंदरगाह के नजदिकी क्षेत्र में प्रशिक्षण दिया जा रहा है, यह जानकारी गुप्तचर विभाग ने प्रदान की है।

अप्रैल महीने के दूसरें हफ्तें में पाकिस्तानी समुद्री सुरक्षा यंत्रणा ने भारतीय फिशिंग बोट पर गोलिबारी की थी। भारत ने इस पर गंभीरता से संज्ञान लेकर इस मामले में पाकिस्तान के राजनयिक अफसर के हाथ में समन्स थमाया था। साथ ही, कुछ दिन पहले पाकिस्तान के जहाज संदिग्ध तरीके से इस क्षेत्र में मंडराने की बात सामने आयी थी। परमाणु हथियारों के लिए आवश्‍यक सामान से भरा एक जहाज़ चीन से निकल कर पाकिस्तान की दिशा में जाते समय भारत ने रोक रखा था और इस जहाज पर रखा सामान भी जब्त किया गया था। इस वजह से चीन और पाकिस्तान के बीच जारी ख़ुफ़िया परमाणु सहयोग फिर एक बार दुनिया के सामने स्पष्ट हुआ था।

कश्‍मीर की नियंत्रण रेखा पर भी पाकिस्तान ने आतंकियों की घुसपैठ करवाने के लिए गोलिबारी करने का सिलसिला जारी रखा हैं। भारत इसका मुँहतोड जवाब दे रहा है। इसके बावजूद भी इस मोरचे से पीछे हटने के लिए पाकिस्तान तैयार नही हैं। पाकिस्तान ने हाल ही में कश्‍मीर की नियंत्रण रेखा पर जमीन से हवा में हमला करनेवाले मिसाइल तैनात किए हैं, ऐसी खबरें जारी हुई थीं। इस वजह से, पाकिस्तान को कोरोना वायरस की महामारी का मुकाबला करने से भी अधिक, भारत के साथ तनाव बढाने में एवं संघर्ष शुरू करने में अधिक रुचि होने की बात सामने आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.