पाकिस्तान आतंकवादियों पर कार्यवाही के बारे में गंभीर नहीं – फायनॅन्शिअल एक्शन टास्क फोर्स का दावा

इस्लामाबाद – आतंकवाद को मिलनेवाली वित्त सहायता के विरोध में पाकिस्तान सरकार से किए जानेवाले प्रयत्न पर्याप्त गंभीर ना होने का आरोप ‘फायनॅन्शिअल एक्शन टास्क फोर्स’(एफएटीएफ)ने रखा है। फायनॅन्शिअल एक्शन टास्क फोर्स के पथक फिलहाल पाकिस्तान दौरे पर होकर सरकार से किए जानेवाले उपाय योजना तथा कार्यों की जानकारी ले रहे हैं। पर प्राथमिक जानकारी के अनुसार पाकिस्तान सरकार पर्याप्त प्रयत्न करने का उल्लेख एफएटीएफके रिपोर्ट में किया गया है। इस नकारात्मक रिपोर्ट की वजह से अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष से वित्त सहायता प्राप्त करने में पाकिस्तान के प्रयत्न धूल में मिलने की आशंका है।

जून महीने में एफएटीएफ ने भारत तथा अफगानिस्तान में बढ़ते आतंकवादी कार्रवाइयों के पृष्ठभूमि पर पाकिस्तान का समावेश ग्रे लिस्ट में किया था। उसके बाद पाकिस्तान ने आतंकवाद विरोधी आक्रामक एवं पर्याप्त गंभीरता ना रखते हुए कार्रवाई को गति नहीं दी थी। तथा उसके गंभीर परिणाम सहने होंगे, ऐसी कड़ी चेतावनी दी थी। पाकिस्तान सरकार ने इस बारे में आश्वासन दिया है। फिर भी उस पर विश्वास न होने से वास्तविक जानकारी देने के लिए एफएटीएफ का पथक पाकिस्तान दौरे पर दाखिल हुआ है।

एफएटीएफ के एशिया- पॅसिफिक ग्रुप से किए पिछले कई दिन पाकिस्तान सरकार से किए जानेवाले उपाय योजनाओं की जानकारी ली जा रही है। पर मिले हुए जानकारी पर एफएटीएफ का पथक संतुष्ट ना होने का वृत्त पाकिस्तान के अग्रणी दैनिक से दिया जा रहा है। पाकिस्तान सरकार ने आतंकवाद विरोधी कार्रवाइयों को मिलने वाले वित्त सहायता के विरोध में किए कानूनन प्रावधान एवं संस्थात्मक व्यवस्था अपर्याप्त होने का दावा एफएटीएफ के रिपोर्ट में किया गया है।

आतंकवाद विरोधी कार्रवाइयों को सहायता करनेवाले गटों पर योग्य नियंत्रण रखने के लिए पाकिस्तान सरकार के पास पर्याप्त यंत्रणा ना होकर, कार्रवाई का प्रमाण भी अपर्याप्त होने का दावा एफएटीएफने अपने रिपोर्ट में किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.