लादेन को ‘शहीद’ बतानेवाले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की आलोचना

इस्लामाबाद – ओसामा बिन लादेन को ‘शहीद’ बतानेवाले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान की पाकिस्तान में से ही ज़ोरदार आलोचना हो रही है। हाल ही में, अमेरिकन काँग्रेस की एक रिपोर्ट में, पाकिस्तान अभी भी आतंकियों का स्वर्ग होने के मुद्दे पर खरी खोटी सुनायी थी। इस पृष्ठभूमि पर, इम्रान खान का यह बयान पाकिस्तान को अधिक मुश्किल में डालनेवाला साबित होगा। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री अपना यह बयान पीछे ले लें, अन्यथा पाकिस्तान की छवि और भी ख़राब होगी, ऐसी सलाह पाकिस्तान के विश्लेषक दे रहे हैं।

Pakistan-PMगुरुवार को पाकिस्तान की संसद में किये भाषण में इम्रान खान ने, पाकिस्तान को पिछलीं सरकारों के कार्यकालों में किस प्रकार शर्मनाक़ वाक़यों का सामना करना पड़ा था, यह बताते हुए, अमरीका ने सन २०१० में पाकिस्तान के एबोटाबाद में लादेन को मारने के लिए की हुई कार्रवाई का ज़िक्र किया। ”अमरीका ने पाकिस्तान में घुसकर लादेन को ‘शहीद’ कर दिया। उसके बाद सारी दुनियाभर से पाकिस्तान की आलोचना की गयी, पाकिस्तान बदनाम हुआ। अमरीका के लिए ७० हज़ार पाकिस्तानियों ने युद्ध में अपनी जानें गँवायीं। ऐसा होने के बावजूद, अपना ही एक मित्र राष्ट्र पाकिस्तान में घुसकर कार्रवाई करता है और पाकिस्तान को ही इस बारे में कुछ पूर्वकल्पना नहीं देता,” ऐसा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान ने कहा।

साथ ही, पहले की सरकारों ने कीं ग़लतियाँ हमने सुधारी होकर, अब कोई पाकिस्तान को दोगला नहीं कहता, ऐसा दावा उन्होंने किया। इसके बाद पाकिस्तान किसी के लिए भी युद्ध में सहभागी नहीं होगा, बल्कि केवल शांतिप्रक्रिया के लिए औरों का साथ देगा, ऐसे दावें भी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने ठोंके। अमरीका में ९/११ का हमला करनेवाला, साथ ही अपने अल-कायदा इस आतंकवादी संगठन के ज़रिये दुनियाभर में आतंकी हमले कर हज़ारों लोगों की जान लेनेवाले लादेन का, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने किया हुआ आदरार्थी उल्लेख और उसे दिया हुआ ‘शहीद’ दर्जा ही पाकिस्तान का दोगलापन साबित कर रहा है, ऐसा विश्लेषकों का कहना है।

पाकिस्तान के विरोधी दलों ने और पाकिस्तान के विश्लेषकों ने भी प्रधानमंत्री इम्रान खान की इस मुद्दे पर जमकर आलोचना की है। ‘लादेन ने हमारे देश को बरबाद किया और इम्रान खान उन्हें ‘शहीद’ कैसे कह रहे हैं’ ऐसा सवाल विरोधी दलनेता और पूर्व विदेशमंत्री ख्वाजा असिफ ने पाकिस्तान की संसद में पूछा। वहीं, ‘पाकिस्तान पीपल्स पार्टी’ के नेता बिलावल भुत्तो ने हिंसक कट्टरतावाद का इम्रान एक तरह से समर्थन कर रहे होने की आलोचना की है।

इम्रान खान का यह बयान अपने देश को, अधिक ही मुश्किल में डालनेवाला और पाकिस्तान की छवि अधिक ही खराब करनेवाला साबित होगा, ऐसा पाकिस्तान के विश्लेषक कह रहे हैं। इम्रान खान समर्थक, ग़लती से लादेन के लिए ‘शहिद’ ऐसा शब्द उनके मुँह से निकल गया होगा, ऐसा कह रहे हैं। लेकिन इम्रान खान ने अपने भाषण में पहले, ‘ओसामा बिन लादेन अमरीका की कार्रवाई में मारा ग्गया’ ऐसा कहा और फिर जैसा कि ग़लती को सुधार रहे हैं, उस प्रकार ‘शहीद ऐसा उल्लेख किया, इसपर विश्लेषक ग़ौर फ़रमा रहे हैं। यह बात इस देश की मानसिकता दर्शा रही है, ऐसा विश्लेषकों का कहना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.