भारत में आतंकियों की घुसपैंठ करवाने का पाकिस्तान का एकमात्र कार्यक्रम अभी भी ज़ारी – भारतीय सेनाप्रमुख ने रखा आरोप

नई दिल्ली – पूरी दुनिया कोरोना वायरस के संकट का सामना कर रही है। लेकिन पाकिस्तान को इस महामारी से जंग करने में थोड़ी भी रुचि नहीं है। इस महामारी के कारण पाकिस्तान की स्वास्थ्य यंत्रणा बेहाल हुई है। ऐसे दौर में भी पाकिस्तान ने, अपने भविष्य का विचार किए बिना, भारत में आतंकियों की घुसपैंठ करवाने के एकमात्र कार्यक्रम ज़ारी रखा है, ऐसी फटकार सेना प्रमुख जनरल मनोज नवरणे ने लगाई है। लेकिन, पाकिस्तान की हर एक हरकत को भारतीय सेना करारा जवाब देगी, ऐसी चेतावनी जनरल नरवणे ने पाकिस्तान को दी है।

शनिवार देर रात को जम्मू-कश्‍मीर में हुई मुठभेड़ में सेना के दो वरिष्ठ अफसरों समेत पाँच सैनिक शहीद हुए थे। इन शहीदों पर पूरा भारत गर्व महसूस कर रहा है। इन शहीदों के परिवारजनों के पीछे भारतीय सेना डटकर खड़ी रहेगी, यह कहकर जनरल नरवणे ने शहीदों के प्रति संवेदना व्यक्त की। इस हमले के मुद्दे पर बोलते समय जनरल नरवणे ने पाकिस्तान को कड़े शब्दों में फटकार लगाई है।

अपने भविष्य का विचार किए बिना, पाकिस्तान ने भारत में आतंकियों की घुसपैठ करवाने का एकमात्र कार्यक्रम अभी भी ज़ारी रखा है। लेकिन, भारतीय सेना पाकिस्तान को क़रारा जवाब दिए बिना नहीं रहेगी। भारत के साथ ही अफ़गानिस्तान में भी पाकिस्तान छिपा युद्ध कर रहा है, यह आरोप जनरल नरवणे ने किया। वर्तमान में दुनिया कोरोना वायरस से जंग कर रही है। पाकिस्तान में भी कोरोना ने कोहराम मचाया है। पाकिस्तान की स्वास्थ्य यंत्रणा पूरी तरह से टूट गई है। लेकिन, पाकिस्तान इसे पूरी तरह से अनदेखा कर रहा है, यह आरोप जनरल नरवणे ने रखा है।

इसी दौरान, सोमवार के दिन भी जम्मू-कश्मीर की नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान ने गोलीबारी ज़ारी रखी। भारतीय सेना भी पाकिस्तान को क़रारा जवाब दे रही है। वह पाकिस्तान की लष्करी चौकियाँ तहस-नहस कर रही है, ऐसीं ख़बरें प्राप्त हो रहीं हैं। पाकिस्तान की सेना का इस कार्रवाई में बड़ा नुकसान होने की बात कही जा रही हैं। इस तरह की हरकतें लगातार करनेवालें पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए भारत ने नियंत्रण रेखा पर स्पाईक मिसाईल तैनात किए होने के दावें किए जा रहे हैं।

नियंत्रण रेखा पर ज़ारी इस संघर्ष में पाकिस्तान को बड़ा नुकसान बर्दाश्‍त करना पड़ रहा है, लेकिन इसके बावजूद पाकिस्तान की सेना, इस संघर्ष में अपनी ही जीत हो रहीं हैं, ऐसा प्रचार कर रही है। पाकिस्तान के कुछ भूतपूर्व सेना अफसरों को यह झूठ मंजूर नहीं है। पाकिस्तान की सेना भारत को मुँहतोड़ ज़वाब देने के दावें कर रही है। लेकिन ऐसे जवाब देने के बाद, भारत दूसरे ही दिन गोलीबारी कैसे कर रहा है, यह सवाल पाकिस्तान के एक भूतपूर्व लष्करी अफसर ने किया है। पाकिस्तानी सेना अपनी जनता से झूठा बयान करने से दूर रहें, यह सलाह भी इस अफसर ने अपनी सेना को दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.