पाकिस्तान का नया राजनीतिक नक्शा इस देश का पर्दाफाश करनेवाला – ‘पीओके’ के कार्यकर्ता की कड़ी आलोचना

संयुक्त राष्ट्रसंघ – पाकिस्तान ने हाल ही में जम्मू-कश्‍मीर, कथित आज़ाद कश्‍मीर और गिलगित-बाल्टिस्तान का समावेश करके नया राजनीतिक नक्शा प्रसिद्ध किया है। इसके ज़रिए पाकिस्तान ने इस सभी क्षेत्रों पर अपना दावा जताया है। पाकिस्तान का यह कदम ही उन्हें कश्‍मीरी लोगों के प्रति बिल्कुल प्रेम ना होने की बात दिखा रहा है। पाकिस्तान को उनके ना होनेवाले इलाकों पर वर्चस्व स्थापित करना है, ऐसा तीखा आरोप ‘युनायटेड कश्‍मीर पिपल्स नैशनल पार्टी’ के प्रवक्ता नसिर अज़ीज़ खान ने संयुक्त राष्ट्रसंघ के मानव अधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) की ४५ वें सत्र में किया है।

pakistan-pokपाकिस्तान और चीन में पीओके की झेलम नदी पर दो जल बिजली प्रकल्पों का निर्माण करने के लिए समझौता हुआ है। नीलम-झेलम जल बिजली प्रकल्प का निर्माण पहले ही हो चुका है। कथित आज़ाद कश्‍मीर और गिलगित-बाल्टिस्तान के नागरिक यहां की नदियों और जल संपत्ति के मालिक हैं। लेकिन, पाकिस्तान ने स्थानीय लोगों से विचार-विमर्श किए बिना चीन के साथ समझौता करके इस क्षेत्र में बड़े बांध का निर्माण कर रहा है। इसके ज़रिए कथित आज़ाद कश्‍मीर की धन-संपत्ति लूटी जा रही है, यह बयान नासिर ने किया है।

वर्ष १९७४ के कानून के अनुसार पाकिस्तान पीओके और गिलगित-बाल्टिस्तान की जनता पर हक जता रहा है। सभी नियम पैरों तले कुचल रहा है और इससे यहां के स्थानीय लोगों का उत्पीड़न हो रहा है। उन्हें मार गिराया जा रहा है। ऐसी गंभीर समस्याओं की ओर खान ने संयुक्त राष्ट्रसंघ का ध्यान आकर्षित किया। पाकिस्तान के अत्याचारों का विरोध करनेवालों की हो रही हत्या और उनके हो रहे अपहरण के मामलों का संयुक्त राष्ट्रसंघ संज्ञान ले, यह निवेदन नासिर ने इस दौरान किया।

पाकिस्तानी संविधान की धारा २५७ के अनुसार जम्मू-कश्‍मीर विवादित क्षेत्र है। लेकिन, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान जम्मू-कश्‍मीर की जनता पर अपना अधिकार जताता रहता है। बड़े बड़े दावे करता रहता है। पाकिस्तान ने हाल ही में जम्मू-कश्‍मीर, कथित आज़ाद कश्‍मीर (पीओके) और गिलगित-बाल्टिस्तान अपना क्षेत्र होने का दावा करके इन क्षेत्रों को अपना हिस्सा दिखानेवाला नया नक्शा प्रसिद्ध किया था। यह नक्शा प्रसिद्ध करके पाकिस्तान ने हमें कश्‍मीरी लोगों से कुछ लेना-देना ना होने की बात दिखाई है, इन शब्दों में खान ने ‘यूएनएचआरसी’ में पाकिस्तान के खिलाफ़ बयान किया।

इसी बीच, ‘पीओके’ के अन्य एक कार्यकर्ता सज्जाद राजा ने यह आरोप किया था कि, पाकिस्तान की इम्रान खान की सरकार ‘पीओके’ की जनता से पशूओं की तरह बर्ताव कर रही है। पाकिस्तान ने ‘पीओके इलेक्शन ऐक्ट २०२०’ जारी करके हमारे राजनीतिक और नागरिक अधिकार हमसे छीन लिए हैं। हमें हमारे ही घर में देशद्रोही करार दिया जा रहा है। पाकिस्तानी सेना इस क्षेत्र में विरोध करनेवालों की हत्या कर रही है। उनका अपहरण करा रही है, यह बात साझा करते समय सज्जाद राजा की आँखें भर आईं। कम से कम अब तो संयुक्त राष्ट्रसंघ हमारी समस्याओं पर ध्यान दे, यह निवेदन राजा ने भरी पीड़ा के साथ किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.