पाकिस्तान की ‘आयएसआय’ कर रही है ‘सुखोई-३०’ के जैमर की जानकारी प्राप्त करने की कोशिश

नई दिल्ली – भारत ने बीते वर्ष बालाकोट में मौजूद आतंकियों के अड्डे पर किए हवाई हमले से पाकिस्तान बड़े सदमे में होने की बात दिख रही है। इसी वजह से बालाकोट के हमले के बाद भारत ने इस्तेमाल किए लड़ाकू ‘सुखोई-३० एमकेआय’ विमानों के जैमर की जानकारी प्राप्त करने की कोशिश पाकिस्तान की कुख्यात गुप्तचर संगठना ‘आयएसआय’ कर रही है। इस रशियन लड़ाकू विमान में लगे इस्रायली जैमर की जानकारी प्राप्त करने में जुटे ‘आयएसआय’ के एजंट की गिरफ्तारी होने के बाद यह जानकारी सामने आयी है।

Sukhoi-30-ISIमहाराष्ट्र के नासिक से ‘आयएसआय’ के एजंट को कुछ दिन पहले हिरासत में लिया गया था। ‘ओझर’ स्थित ‘हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड’ (हल) के युनिट में ‘सुखोई-३० एमकेआय’ से संबंधित एवं अन्य संवेदनशील जानकारी की चोरी करके इसे ‘आयएसआय’ को प्रदान करने के कोशिश करने के मामले में इस एजंट को गिरफ्तार किया गया। भारतीय वायुसेना के प्रगत लड़ाकू ‘सुखोई-३० एमकेआय’ विमान के जैमर प्रणाली की जानकारी प्राप्त करने की कोशिश में ‘आयएसआय’ होने की जानकारी सामने आ रही है। ‘आयएसआय’ और पाकिस्तानी वायु सेना इस जैमर की जानकारी प्राप्त करके इसके विरोध के लिए प्रणाली निर्माण करने की तैयारी में हैं।

पिछले वर्ष भारत ने बालाकोट में हवाई हमला करने के बाद दुसरें दिन भारत के ‘सुखोई-३०एमकेआय’ और पाकिस्तान के ‘एफ-१६’ विमान की ‘डॉगफाईट’ हुई थी। इस दौरान पाकिस्तान के ‘एफ-१६’ ने दागी प्रगत ‘एमरैम’ मिसाइल को चकमा देने में भारत का ‘सुखोई ३० एमकेआय’ विमान कामयाब हुआ था। इस घटना से पाकिस्तानी रक्षाबलों की नींद उड़ गई है और इसी कारण ‘सुखोई-३० एमकेआय विमानों में लगे इस्रायली जैमर्स की जानकारी की चोरी करने के लिए ‘आयएसआय’ कड़ी कोशिश कर रही है।

Sukhoi-30-ISIइसी बीच पाकिस्तान ने तुर्की से प्रगत राड़ार यंत्रणा खरीदने के लिए गतिविधियां शुरू करने की भी ख़बरें सामने आ रही हैं। भारत के हमलों को रोकने के लिए पाकिस्तान ने यह खरीद शुरू करने के दावे किए जा रहे हैं। ‘रेटिनार पीटीआर-एक्स पेरिमीटर’ ड्रोन राड़ार विमान खरीदने के लिए पाकिस्तान और तुर्की की चर्चा जारी होने की जानकारी माध्यमों ने प्रसिद्ध की है।

पाकिस्तान ने यदि भारत में दुबारा आतंकी हमला करवाया तो इस पर भारत बालाकोट जैसा ही दूसरा हवाई हमला करके प्रत्युत्तर देगा, यह ड़र पाकिस्तान को सता रहा है। भारत के इस संभावित हवाई हमले का मुकाबला करने की तैयारी पाकिस्तान कर रहा है। लेकिन, भारतीय वायुसेना की क्षमता काफी बढ़ने के कारण भारत का मुकाबला करना संभव नहीं होगा, यह अहसास पाकिस्तान को हुआ है। इसी वजह से कम से कम निवेश करके भारत को परास्त करनेवाली तकनीक प्राप्त करने के लिए पाकिस्तान जी जान से कोशिश कर रहा है। भारत के ‘सुखोई-३० एमकेआय’ पर लगे जैमर्स की जानकारी प्राप्त करना पाकिस्तान की इन्हीं कोशिशों का एक हिस्सा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.