अमरिका के सामने घुटने टेकने पर पाकिस्तान की खैर नहीं:- जैश-ए-मोहम्मद का प्रमुख मसूद अझहर की धमकी

इस्लामाबाद:  अमरिका के धमकियों से डरकर पाकिस्तान की सरकार ने अमरिका के सामने अगर घुटने टेके, तो पाकिस्तान की खैर नहीं, ऐसा इशारा जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मौलाना मसूद अजहर ने दिया है। १६ वर्षों पहले अमरिका के दबाव में आकर अफगानिस्तान के आतंकवाद विरोधी युद्ध में पाकिस्तान ने अमरिका को सहायता की थी। उस के बदले में पाकिस्तान को विश्वासघात के आरोप के बदले दूसरा क्या मिला है? ऐसा प्रश्न अजहर ने किया है। इस समय पाकिस्तान ने फिर अगर ऐसी बात की तो, परिस्थिति नियंत्रण के बाहर जाएगी, क्योंकि इस समय अमरिका अकेला न होकर भारत भी अमरिका के साथ है, ऐसा आरोप अजहर ने।

इस वर्ष की शुरुआत से ही अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ने आतंकवाद के प्रश्न पर पाकिस्तान को निशाना साधा है। पाकिस्तान की वित्त सहायता तथा लष्करी सहायता रोककर राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने पाकिस्तान को गतिरोध किया है। तथा आतंकवादियों पर कठोर कार्यवाही नहीं की तो पाकिस्तान को अधिक भयंकर परिस्थिति का सामना करना होगा, ऐसा इशारा ट्रम्प प्रशासन से लगातार दिया जा रहा है। इस का दाखिला देकर मसूद अजहर ने एक रिकॉर्डिंग में इन धमकियों की वजह से पाकिस्तान की सरकार, पत्रकार एवं बुद्धिमान लोग इन सभी की डर की वजह से विचलित होने की टीका की है। ये सभी हिम्मत हारनेवाले तथा संकटों से डर जानेवाले हैं। उन्होंने पाकिस्तानी जनता को डराने की ही नीति अपनायी है, ऐसी टीका अज़हर ने की है।

१६ वर्षों पहले अमरिका ने दिए इस प्रकार की धमकियों से डरकर पाकिस्तान ने अफगानिस्तान में आतंकवाद विरोधी युद्ध में अमरिका को साथ दिया था। इस की वजह से अफगानिस्तान में नरसंहार हुआ है। पर इस के बदले में पाकिस्तान को विश्वासघात के आरोपों के बदले दूसरा कुछ नहीं मिला है। जिस की वजह से पाकिस्तान अफगानिस्तान में युद्ध में खींचा हुआ है, ऐसा आरोप मसूद अजहर ने किया है। अभी भी वैसे ही परिस्थिति निर्माण हुई है और पाकिस्तान अमरिका की मांग के अनुसार आतंकवादी ऊपर कारवाई करने की तैयारी में है। पर अगर इस वक्त पाकिस्तान ने यह गलती की तो परिस्थिति नहीं नियंत्रण में नहीं रहेगी, क्योंकि इस बार अमरिका अकेला नहीं है बल्कि भारत अमरिका के साथ है। इन देशों की मांग की सूची बहुत बड़ी है। पाकिस्तान को चूसने के बाद भी दोनों की मांग पूर्ण नहीं हो सकती, ऐसा इशारा मसूद ने दिया है।

पाकिस्तान का लष्कर और जनता सक्षम है। एवं अपने पास परमाणु शस्त्र है, ऐसा होकर भी पाकिस्तान की सरकार अमरिका के सामने घुटने टेकने की तैयारी में है। यह अत्यंत खेदजनक बात है, ऐसा कहकर मसूद ने पाकिस्तान की सरकार तथा माध्यमों पर निशाना साधा है। अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष उत्तर कोरिया को धमकी दे रहे हैं, पर उत्तर कोरिया से उन्हें प्रत्युत्तर मिल रहा है। इस पर ध्यान केंद्रित करते हुए पाकिस्तान की सरकार भी वैसा ही करें ऐसे संकेत दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.