मलेशिया में विमान जब्त होने से पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हुई बदनामी

इस्लामाबाद – ‘पाकिस्तान इंटरनैशनल एअरलाईन्स’ (पीआयए) का मलेशिया में उतरा विमान जब्त होने के बाद पूरे पाकिस्तान में सनसनी मची थी। ‘पीआयए’ के लिए भाड़े पर लिए गए विमान के पैसे चुकाए नहीं गए थे। इस वजह से ‘पीआयए’ का यह विमान जब्त किया गया और इस विमान के पाकिस्तानी यात्रियों को मलेशिया में ही रोका गया था। इस वजह से पाकिस्तान की विश्‍वभर में बदनामी होने की बात कहकर इसके लिए प्रधानमंत्री इम्रान खान और उनके गैरज़िम्मेदार मंत्री ज़िम्मेदार हैं, ऐसी तीखी आलोचना पाकिस्तान में होने लगी है। कोरोना की महामारी के कारण ‘पीआयए’ को इन विमानों की बकाया भाडे की रकम चुकाना संभव नहीं हुआ, इस बात की कबूली पाकिस्तान के ‘सीविल एविएशन’ मिनिस्टर ने दी है।

malaysia-pakशुक्रवार के दिन ‘पीआयए’ का ‘बोईंग ७७७’ विमान मलेशिया के कौलालंपूर हवाईअड्डे पर उतरा था। लेकिन, यह विमान ‘पीआयए’ ने एक कंपनी से भाड़े पर प्राप्त किया था। लेकिन, इस भाड़े की रकम चुकाने का ध्यान ‘पीआयए’ ने नहीं रखा था। इस मामले में कुल १.४ करोड़ डॉलर्स की रकम ‘पीआयए’ ने ना चुकाने से यह विमान किसी भी हवाई अड्डे पर उतरने पर इसे कब्जे में लेने का आदेश ब्रिटेन की अदालत ने दिया था। इसके अनुसार मलेशियन यंत्रणा ने शुक्रवार के दिन ‘पीआयए’ के इस विमान को कब्जे में ले लिया था।

इस विमान में मौजूद पाकिस्तानी यात्रियों को बाहर निकाला गया और उन्हें एक होटल में उतारा गया। यह बात बड़ी बदनामी की है, ऐसी तीखी आलोचना पाकिस्तानी समाचार चैनलों ने की थी। परमाणु पाकिस्तान की इस तरह से मानहानी हो रही है और इसके लिए पूरी तरह से प्रधानमंत्री इम्रान खान की सरकार ज़िम्मेदार होने का आरोप पाकिस्तानी माध्यमों ने लगाया है। इस घटना के बाद भी पाकिस्तान के सिविल एविएशन मंत्री गुलाम सरवर खानी ने इस पर गुस्सा बढ़ानेवाली प्रतिक्रिया दर्ज़ की है, यह बात पाकिस्तान के पत्रकार कह रहे हैं।

पाकिस्तान ने एक कंपनी से इस तरह के दो विमान भाड़े पर लिए थे। लेकिन, कोरोना की महामारी के कारण इन विमानों का बकाया भाड़ा चुकाना ‘पीआयए’ को संभव नहीं हुआ। इस विषय पर ब्रिटेन की अदालत में एक मामले की सुनवाई जारी है। लेकिन, मलेशियन यंत्रणा ने पाकिस्तान का पक्ष बिना सुने यह कार्रवाई की, यह बयान गुलाम सरवर खान ने किया। ब्रिटेन और मलेशिया की अदालतों में पाकिस्तान अपना पक्ष पेश करेगा और इसके लिए इन देशों के वकिलों की सहायता प्राप्त करेंगे, यह बात भी गुलाम सरवर खान ने आगे कही थी।

इसी बीच, पाकिस्तान का मित्रदेश होने के बावजूद मलेशिया ने पूर्वसूचना दिए बिना यह कार्रवाई करना दिल दहलानेवाली है, ऐसे बयान पाकिस्तान के माध्यम कर रहे हैं। इसी के साथ पाकिस्तान के निकटतम मित्रदेश चीन ने भी कोरोना का कारण आगे करके पाकिस्तान से आनेवाले विमानों पर पाबंदी लगाई है। इसके अलावा ईरान भी पाकिस्तान के विमानों को अपनी सीमा से उड़ान भरने की अनुमति देने से इन्कार करने की धमकी दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.