‘यूएनएससी’ में पाकिस्तान की भारतविरोधी साज़िश नाकाम

न्यूयॉर्क – संयुक्त राष्ट्रसंघ की सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में दो भारतीय नागरिकों को आतंकी घोषित करके भारत की प्रतिमा मलीन करने की पाकिस्तान की साज़िश एक बार फिरसे नाकाम हो गई। इस मुद्दे पर पाकिस्तान ने पेश किया हुआ प्रस्ताव अमरीका, ब्रिटेन समेत जर्मनी, फ्रान्स, बेल्जियम जैसे देशों के विरोध करने से स्थगित किया गया। इस वर्ष पाकिस्तान ने की गई यह तीसरी कोशिश नाकाम हुई। संयुक्त राष्ट्रसंघ की प्रतिबंध समिती के कामकाज पर राजनीति करने की पाकिस्तान की साज़िश के कारण नाकाम होने की प्रतिक्रिया भारत के विदेश मंत्रालय ने दर्ज़ की है।

‘यूएनएससी’ में पाकिस्तान की भारतविरोधी साज़िश नाकामभारतीय नागरिक अंगारा अप्पाजी और गोबिंदा पटनाईक को आतंकी घोषित करने का प्रस्ताव ‘यूएनएससी’ के १२६७ अल कायदा प्रतिबंध समिती के सामने पाकिस्तान ने रखा था। पाकिस्तान में हुए आतंकी हमले में यह भारतीय शामिल थे, यह आरोप पाकिस्तान लगा रहा है। लेकिन, इस आरोप से संबंधित किसी भी तरह के सबूत पाकिस्तान पेश नहीं कर सका। अमरीका, ब्रिटेन समेत जर्मनी, फ्रान्स, बेल्जियम इन देशों ने पाकिस्तान से सबूत माँगे थे। इसके बाद इन देशों ने विरोध करने से यह प्रस्ताव स्थगित किया गया।

‘यूएनएससी’ में पाकिस्तान की भारतविरोधी साज़िश नाकामइससे पहले जून महीने में पाकिस्तान ने वेणुमाधव डोगरा और अजय मिश्‍त्री इन दो भारतीय नागरिकों को आतंकी घोषित करने का प्रस्ताव ‘यूएनएससी’ की समिती के सामने रखा था। उस समय भी पाकिस्तान आवश्‍यक सबूत पेश नहीं कर सका था और अमरीका के विरोध के बाद वह प्रस्ताव स्थगित किया गया था।

‘यूएनएससी’ में पाकिस्तान की भारतविरोधी साज़िश नाकामआतंकियों की सहायता करनेवाले देश के तौर पर पाकिस्तान की विश्‍व में पहचान है। इसके पीछे भारत होने की चिल्लाहट पाकिस्तान कर रहा है। इस पृष्ठभूमि पर पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की प्रतिमा मलीन करने के लिए कोशिश कर रहा है। इसके लिए पाकिस्तान में हो रहे आतंकी हमलों के पीछे भारत के होने के आरोप करना पाकिस्तान ने शुरू किया है। ‘यूएनएससी’ की समिती के सामने रखा गया प्रस्ताव पाकिस्तान की इन्हीं कोशिशों का हिस्सा होने की बात स्पष्ट होती है।

‘यूएनएससी’ की १२६७ अल कायदा प्रतिबंध समिती की प्रक्रिया को सियासी रंग देने की कोशिश पाकिस्तान बड़ी बेशरमी से कर रहा है, ऐसी प्रतिक्रिया विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने दर्ज़ की है। हम पाकिस्तान की कोशिश नाकाम करनेवाले परिषद के सभी सदस्यों के प्रति आभार व्यक्त करते हैं, ऐसा बयान संयुक्त राष्ट्रसंघ नियुक्त भारत के प्रतिनिधि टी.एस.तिरुमूर्ती ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.