दाउद इब्राहिम का मक़ाम कराची में, पाकिस्तान ने किया कबूल

इस्लामाबाद – वर्ष १९९३ में हुए मुंबई के बम धमकों का प्रमुख सूत्रधार और भारत की मोस्ट वाँटेड़ सुचि में शामिलदाउद इब्राहिम कासकरपाकिस्तान के कराची शहर में होने की बात पाकिस्तान ने कबूल की है। बीते कई वर्षों में भारत ने सबूत देने के बावजूददाउद पाकिस्तान में नहीं है’, यही बयानबाजी पाकिस्तान ने की थी। लेकिन, ‘एफएटीएफसेब्लैक लिस्टहोने की संभावना बढ़ने पर पाकिस्तान को दाउद पाकिस्तान में होने की बात स्वीकार करनी पड़ी है। दाउद के साथलश्‍करतोयबाका प्रमुख हफिज़ सईद एवं मौलाना मसूद अज़हर के साथ कम से कम ८८ आतंकियों पर पाकिस्तान ने प्रतिबंध घोषित किए हैं।

आतंकी संगठनों पर कार्रवाई करने से पाकिस्तान बच रहा है, यह आरोप करके पैरिस स्थितफायनान्शियल ऐक्शन टास्क फोर्स’ (एफएटीएफ) ने वर्ष २०१८ में पाकिस्तान कोग्रे लिस्टमें शामिल किया था। साथ ही पाकिस्तान ने वर्ष २०१९ के अन्त तक संबंधित आतंकियों और उनकी संगठनों पर कार्रवाई नहीं की तो पाकिस्तान को सीधाब्लैक लिस्टकरने का इशाराएफएटीएफने दिया था। लेकिन, कोरोना वायरस की महामारी की वजह से पाकिस्तान पर यह कार्रवाई उस समय नहीं हो सकी थी। लेकिन, पाकिस्तान ने अब तक इन आतंकियों के खिलाफ़ या उनकी संगठनों के खिलाफ़ कार्रवाई नहीं की है। इसी कारणएफएटीएफकी अगली बैठक में पाकिस्तानब्लैक लिस्टहोने से बच नहीं सकता, यह कहा जा रहा है। ऐसा होने पर पाकिस्तान को जागतिक स्तर पर हो रही आर्थिक सहायता भी बंद हो सकती है। पहले से ही मुश्‍किलों में फंसी हुई पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था और भी बड़े संकट में फंसेगी, ऐसा कहा जा रहा है।

इस पृष्ठभूमि पर पाकिस्तान की सरकार ने ८८ आतंकियों पर आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं, यह जानकारी पाकिस्तानी माध्यम दे रहे हैं। इसमें जमातउददवा, जैशमोहम्मद, तालिबान, आयएस, हक्कानी गुट, अल कायदा और अन्य कुछ अहम आतंकी संगठनों के प्रमुख या आतंकियों का समावेश है। दाउद इब्राहिम, हफिज़ सईद, मसूद अज़हर, मुल्ला फज़लुल्ला, ज़कीर उर रेहमान लख्वी, जलालुद्दिन हक्कानी, याह्या हक्कानी, मुहम्मद याह्या मुजाहिद, खलिल अहमद हक्कानी, नूर वेली मेहसूद जैसेमोस्ट वाँटेडआतंकियों का समावेश है। पाकिस्तान ने लगाए आर्थिक प्रतिबंधों की तरह इन आतंकियों की संपत्ति जब्त करने के आदेश भी दिए गए हैं और उनके खाते भी सील किए जाएंगे।

इस सूचि में दाउद इब्राहिम का हुआ समावेश और कराची स्थित उसके तीन बंगलों का पता पाकिस्तान के चेहरे का नकाब उतारनेवाला साबित हुआ है। बीते कई वर्षों से भारत ने दाउद की कराची में बनी संपत्ति की जानकारी पते के साथ और सबूतों के साथ प्रदान की। लेकिन, पाकिस्तान ने हर बार भारत के सबूत ठुकराकर दाउद पाकिस्तान में मौजूद ना होने का झूठ खड़ा किया था। लेकिन, अब पाकिस्तान को स्वयं ही दाउद की मौजूदी की बात कबूल करनी पड़ी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.