शरीफ के इकबालिया बयान का साक्षात्कार छपने वाले ‘डॉन’ का वितरण ‘ब्लॉक’

डॉनइस्लामाबाद – मुंबई पर २६/११ का हमला पाकिस्तान ने ही किया है इसका इकबालिया बयान पाकिस्तान के भूतपूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने प्रमुख अख़बार ‘डॉन’ को दिए हुए साक्षात्कार में दिया था। उसके बाद यह साक्षात्कार प्रसिद्ध करने वाले ‘डॉन’ का पाकिस्तान के कई इलाकों में वितरण रोक दिया गया है। पाकिस्तानी लष्कर के इशारे पर यह रोक लगाई गई है, ऐसे आरोप हो रहे हैं। इसके पहले लष्कर की नीति की आलोचना करने वाले कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले पाकिस्तान के जिओ चैनल का प्रसारण पाकिस्तान के ८० प्रतिशत इलाके में बंद किया गया था, ऐसी खबर थी।

पाकिस्तान में लष्कर की नीति के खिलाफ कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले अथवा उस तरह की खबर देने वाले मीडिया पर दबाव डालना पाकिस्तान में नई बात नहीं है। भूतपूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने २६/११ का हमला पाकिस्तान ने ही करने का बयान देने के बाद पाकिस्तान में खलबली मची है। पाकिस्तान में आतंकवादी कार्यरत हैं। पाकिस्तान में समान्तर सरकार शुरू है, ऐसे में सरकार को चलाना संभव नहीं है ऐसा कहकर शरीफ ने लष्कर की अप्रत्यक्ष आलोचना की थी।

इसके बाद नवाज शरीफ को फाँसी दी जाए, उन पर देशद्रोह का मुकदमा चालाया जाए, ऐसी माँगे पाकिस्तान में जोर पकड़ रहीं हैं। शरीफ का साक्षात्कार छापने वाले ‘डॉन’ इस प्रमुख अख़बार पर भी अघोषित बहिष्कार डाला गया है। डॉन का वितरण पंजाब, सिंध, बलूचिस्तान और लष्करी विभाग से रोक दिया गया है।

वितरण रोकने का सरकार का कोई भी अधिकृत आदेश नहीं है। लेकिन इसके पीछे लष्कर का हाथ है, ऐसा स्पष्ट हो रहा है। इस तरह से डॉन का वितरण रोकने के पर पाकिस्तान के कुछ अभ्यासक और संस्थाएं आलोचना कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.