दुनियाभर में कोरोनावायरस से ७० हज़ार से अधिक लोगों की मृत्यु

पॅरिस/टोकियो, दि. ६ (वृत्तसंस्था )– गत चौबीस घंटों में कोरोनावायरस ने दुनियाभर में पाँच हज़ार से अधिक लोगों की जान ली होकर, दुनियाभर में इस संक्रमण से कुल मृतकों की संख्या ७०,५५९ हुई है। अमरीका में मृतकों की संख्या तेज़ी से बढ़ रही है; वहीं, युरोपीय देशों ने, अपने यहाँ परिस्थिति नियंत्रण में आ रही होने का दावा किया है। लेकिन चीन में इस संक्रमण के नये मरीज़ पाये जाने के कारण खलबली मची है। इसी बीच, जापान ने छ: महीनों के लिए इमर्जन्सी घोषित करने के संकेत दिए होकर, प्रधानमंत्री अॅबे शिंजो ने ९९० अरब डॉलर्स का प्रावधान घोषित किया।

जॉन हॉप्किन्स विद्यापीठ ने दी हुई जानकारी के अनुसार, रविवार को अमरीका में १२०० से अधिक लोगों की जानें गयीं और २४ हज़ार से अधिक मरीज़ दर्ज़ हुए। न्यूयॉर्क शहर में ही चौबीस घंटों में ६०० लोगों की मृत्यु हुई होकर, ७३०० नये मरीज़ पाये गए हैं। इस संक्रमण से अमरीका में कुल ९६३३ लोग मृत हुए होकर, ३,३६,९०६ लोग इस संक्रमण के मरीज़ हैं। न्यूयॉर्क के प्राणिसंग्रहालय के एक बाघ को भी इस कोरोनावायरस का संक्रमण हुआ होने की बात सामने आयी है। इससे, इस संक्रमण का प्रसार प्राणियों में ना होने के दावें ख़ारिज़ हुए हैं।

पिछले चौबीस घंटों में इस संक्रमण ने स्पेन में ६३७ लोगों की जान ली है, वहीं, ४२७३ नये मरीज़ पाये गए हैं। स्पेन में कुल १३,०५५ लोगों की जानें गयीं होकर, इस संक्रमण के १,३५,०३२ मरीज़ हैं। अमरीका के बाद हालाँकि स्पेन में कोरोना के सर्वाधिक मरीज़ पाये गए हैं, फिर भी स्पेन की सरकार इस संक्रमण पर नियंत्रण प्राप्त हुआ होने का दावा कर रही है। लेकिन स्पेन के वैद्यकीय विशेषज्ञों की राय भिन्न होकर, अपने देश की वैद्यकीय यंत्रणाओं के व्यवस्थापन पर ये विशेषज्ञ नाराज़गी ज़ाहिर कर रहे हैं।

इटली में भी एक दिन में तक़रीबन ६०० लोग मरे होने की ख़बरें सामने आ रहीं हैं। इटली की सरकार ने इस संक्रमण के मृतकों की संख्या में गिरावट आयी होने का दावा किया है। लेकिन इटली की सरकार केवल अस्पतालों में मरे हुए लोगों की जानकारी दे रही है, इस संक्रमण के कारण घर में मरे लोगों का विवरण नहीं दिया जा रहा है, ऐसा स्थानिक माध्यमों ने कहा है। यदि इस संख्या को मद्देनज़र रखा, तो इटली के मृतकों की संख्या दोगुनी बतानी होगी, ऐसा इन स्थानिक माध्यमों का कहना है।

फ्रान्स में इस संक्रमण ने पिछले चौबी घंटों में ५५० लोगों की जान ली। इस देश के कुल मृतकों की संख्या आठ हज़ार तक पहुँच गयी है। इस संक्रमण से मरनेवालों की संख्या में भयावह तरीक़े से बढ़ोतरी होते समय, फ्रान्स के वित्तमंत्री ने दी चेतावनी की गंभीरता और भी बढ़ी है। ‘सन २००८ में दुनिया में आर्थिक मंदी आयी थी, तब फ्रान्स का विकासदर माइनस २.२ प्रतिशत तक फ़िसला त्था। लेकिन इस कोरोनावायरस के कारण फ्रान्स में लागू किया लॉकडाउन यदि और एकाद महीना क़ायम रहा, तो फ्रान्स को दूसरे विश्वयुद्ध के बाद की सबसे बड़ी आर्थिक मंदी का सामना करना पड़ेगा’, ऐसी चेतावनी फ्रान्स के वित्तमंत्री ‘ब्रुनो ली मेर’ ने दी है।

दुनियाभर के सभी देश कोरोनावायरस से जूझने में व्यस्त हैं कि तभी इस संक्रमण के अगले पड़ाव के वायरस ने चीन में प्रवेश किया होने के दावे पश्चिमी न्यूज़ चॅनल्स् करने लगे हैं। वहीं, जापान के प्रधानमंत्री अॅबे शिंजो ने अगले छ: महीनों के लिए इमर्जन्सी के संकेत दिए। साथ ही, इस संक्रमण का मुक़ाबला करने के लिए ९९० अरब डॉलर्स का प्रावधान घोषित किया।

इसी बीच, ईरान में इस संक्रमण से सर्वाधिक ३७३९ लोग मारे गये होकर, लॅटीन अमरीका के ब्राझिल में इस संक्रमण ने ४८९ लोगों की जानें लीं हैं। अफ्रिका के अल्जेरिया में १५२ लोग मारे गए होकर, आग्नेय (साऊथ-ईस्ट) एशियाई देशों में से इंडोनेशिया में २०९ लोगों की इस संक्रमण से मृत्यु हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.