कोरोनावायरस के कारण देश में चौबीस घंटों में १५ लोगों की मौत; मरीज़ों की संख्या ३००० के आगे

नयी दिल्ली, दि. ४ (वृत्तसंस्था) – देश में कोरोनावायरस के कारण चौबीस घंटों में १५ लोगों की मृत्यु हुई; वहीं, इस वायरस का संक्रमण हुए ७०० नये मरीज़ पाये गए। केवल दो दिन में देश में कोरोना की १००० नये मरीज़ पाये गए होकर कुल मरीज़ों की ३००० से उपर पहुँच चुकी है। गत चार दिनों में दर्ज़ हुए ६० प्रतिशत नये मरीज़ ये दिल्ली में आयोजित एक धार्मिक कार्यक्रम में सहभागी हुए लोग हैं। पिछले दो दिनों में, इस कार्यक्रम में सहभागी हुए ६४७ मरीज़ पाये गए हैं।

देश में इस हफ़्ते में कोरोना मरीज़ों की संख्या में बड़ी बृद्धि दिखायी दी। रविवार २९ मार्च को देश में इस संक्रमण के मरीज़ों की संख्या १००० तक पहुँची थी। लेकिन पिछले महज़ छ: दिनों में मरीज़संख्या बढ़कर ३०००t के उपर पहुँच चुकी है। सभी राज्यों में इस संक्रमण के मरीज़ों की संख्या में बड़ी वृद्धि हुई दिखायी दे रही है। इसमें भी, सबसे अधिक नये मरीज़ तमिलनाडू, आंध्रप्रदेश, तेलंगणा, दिल्ली और महाराष्ट्र में दर्ज़ हुए हैं।

तमिलनाडू में शुक्रवार के एक दिन में १०२ नये मरीज़ पाये गए। इससे तमिलनाडू के मरीज़ों की संख्या ४१६ तक पहुँच चुकी है। केवल ही चार दिनों में तमिलनाडू में इस संक्रमण के मरीज़ों की संख्या ५० से शुरू होकर ४०० के आगे गयी है। इनमें से अधिकांश मरीज़ दिल्ली के तबलिघी जमात के कार्यक्रम में सहभागी हुए थे। शुक्रवार को दिल्ली में एक दिन में ९३ नये मरीज़ दर्ज़ हुए; वहीं, दो लोगों की मृत्यु हुई। उनमें से ७७ मरीज़ ये तबलिघी जमात से संबंधित हैं।

तेलंगण में भी इस संक्रमण के ७५ नये मरीज़ दर्ज़ हुए। यहाँ भी, पाये गए अधिकांश नये मरीज़ ये दिल्ली के तबलिघी जमात के कार्यक्रम से लौटे थे। महाराष्ट्र में शुक्रवार को एक दिन में ६७ नये मरीज़ पाये होकर, राज्य के मरीज़ों की संख्या ४९० तक पहुँची है। इनमें से ५३ मरीज़ ये महामुंबई परिक्षेत्र के हैं। महाराष्ट्र में दर्ज़ हुए नये मरीज़ों में से सात मरीज़ ये दिल्ली के उस धार्मिक कार्यक्रम में सहभागी हुए थे।
देश में कोरोनावायरस के कारण मरे हुए लोगों की संख्या ६२ हुई है और मरीज़ों की संख्या २ हज़ार ५४७ तक पहुँच गयी है, ऐसी जानकारी शुक्रवार शाम को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी थी। लेकिन राज्यों द्वारा जारी की गयी जानकारी और विभिन्न वृत्त अहवालों के अनुसार शनिवार सुबह तक इस संक्रमण के मरीज़ों की संख्या ८० तक पहुँची है। वहीं, मरीज़संख्या तीन हज़ार से भी आगे गयी है। चौबीस घंटों में ७०० से अधिक नये मरीज़ पाये जाने के कारण चिंता बढ़ गयी है।