यूरोपीय महासंघ के कुछ ही दिन बचे हैं – हंगेरी के प्रधान-मंत्री विक्टर और्बन

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

ब्लू सेल्स – यूरोपीय महासंघ तथा यूरोपियन कमीशन अपनी जिम्मेदारी संपन्न करने में असफल ठहरा है। इस असफलता के परिणाम जल्दी महासंघ के चुनाव पर दिखाई देंगे, इसकी वजह से महासंघ के केवल कुछ ही दिन बचे हैं और यह आनंद की बात है, ऐसा हंगेरी के प्रधानमंत्री व्हिक्टर और्बन ने कहा है। यूरोपीय महासंघ के अध्यक्ष जंकर ने शरणार्थियों के बारे में स्वीकारी अप्रिय धारणा इस महासंघ के असफलता के पीछे होने का सबसे बड़ा कारण है, ऐसा आरोप और्बन ने किया है।

शरणार्थियों के विरोध में कठोर भूमिका स्वीकारनेवाले हंगेरी के प्रधानमंत्री और्बन इन पर यूरोपीय महासंघ से जोरदार आलोचना हो रही है, और इस आलोचना की परवाह न करते हुए और्बन ने अपने देश में शरणार्थियों को स्वीकारने के लिए तैयार न होने की भूमिका स्पष्ट की है तथा शरणार्थियों के विरोध में ठोस भूमिका लेनेवाले नेताओं की सहायता करने की भूमिका का भी हंगेरी के प्रधानमंत्री ने स्वीकार किया है। इस बारे में एक सभा में बोलते हुए और्बन ने यूरोपीय महासंघ तथा अध्यक्ष जंकर इनपर आलोचना की है।

शरणार्थियों को बचाने के लिए महासंघ और जंग इनसे होनेवाले निर्णय महासंघ की होनेवाली गच्छंति नहीं टाल सकते, ऐसा दावा और्बन ने किया है। लोकप्रियता गवा बैठे हुए यूरोपीय महासंघ को शरणार्थियों को बचाने के निर्णय मतलब स्कूल की प्रयोगशाला में चिरफाड शुरू होनेवाले मेंढक की आखिरी प्रयत्न होने की टिप्पणी और्बन ने लगाई है।

तथा हम अगर जर्मनी के चांसलर होते तो शरणार्थियों के विरोध में कठोर भूमिका का स्वीकार करके उनको बाहर खदेड़ने के आदेश दिए होते, उसके लिए अपने पद का त्याग करना पड़ता फिर भी उसकी फिक्र नहीं करते, ऐसा कहकर और्बन ने जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल इन पर हमला किया है।

कुछ दिनों पहले यूरोपीय संसद के चुनाव में क्रिश्चन जनतंत्रशाही यूरोप को विविध संस्कृति का मिश्रण बनानेवाले बहुसांस्कृतिकवाद विचारधारा को परास्त करेगी, ऐसी चेतावनी हंगेरी के प्रधान-मंत्री विक्टर और्बन ने दी थी। शरणार्थियों के विरोध में करनेवाले राजनीतिक दलों को जनता स्पष्ट रूप से निर्णय मिल रहा है और शरणार्थीयों का स्वागत करने नेताओं को असफलता का सामना पड़ रहा है, ऐसा और्बन ने कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.