भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या ६२ हज़ार से अधिक – महाराष्ट्र में मरीज़ों का आँकड़ा २० हज़ार के पार

नई दिल्ली/मुंबई,  (वृत्तसंस्था) – भारत में कोरोना संक्रमण के मामलें बढ़कर ६२ हज़ार से भी अधिक हुए हैं। इस दौरान देश में सबसे अधिक कोरोना प्रभावित क्षेत्र बनें महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढकर २० हज़ार के पार गया है। इस दौरान, देश में कोरोना की जाँच की मात्रा बढ़ाने से संक्रमितों की संख्या में भी बढ़ोतरी देखी गई है, यह बयान करके केंद्रीय स्वास्थ्यमंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने, अगले कुछ हफ्तों में कोरोना संक्रमितों के ग्राफ में गिरावट देखी जाएगी, यह विश्‍वास भी व्यक्त किया। साथ ही, १७ मई के बाद लॉकडाउन बढ़ाना होगा या नहीं, यह विचार करने के बाद तय किया जाएगा, यह बात भी केंद्रीय स्वास्थ्यमंत्री ने स्पष्ट की। इसी बीच, देश में कोरोना संक्रमण के अधिक मामले जहाँ पाये गए, उन ७५ जिलों में ‘समुदाय का संक्रमण’ शुरू हुआ है या नहीं, यह जाँच करने के लिए ‘इंडियन कौन्सिल ऑफ मेड़िकल रिसर्च’ (आयसीएमआर) सर्वे करेगी, यह समाचार भी प्राप्त हुआ है।

शुक्रवार की सुबह से शनिवार रात ९ बजने तक, देश में कोरोना के संक्रमण से करीबन २०० लोगों की मृत्यु हुई है और इन मृतकों की कुल संख्या बढ़कर २,०१६ तक जा पहुँची है। इसी बीच, देश में कोरोना संक्रमण के करीबन छः हज़ार नये मामले सामने आए हैं और देश में कोरोना के मरीज़ों की कुल संख्या बढ़कर ६२,६१३ हुई है। शनिवार के दिन महाराष्ट्र में ४८ कोरोना के मरीज़ों ने दम तोड़ा हैं और १,१६५ नये मामले सामने आए हैं। इनमें से सबसे अधिक ७२२ मामले मुंबई में देखें गए हैं। इसके अलावा ६५२ कोरोना संदिग्ध मरीज़ों को अस्पताल में भर्ती किया गया हैं।

देश के कुछ राज्यों में एवं जिलों में कोरोना संक्रमित मरीज़ों की संख्या तेज़ गति से बढ़ रही है। कोरोना के हॉटस्पॉट साबित हुए जिलों और शहरों में एक सर्वे करने का काम ‘आयसीएमआर’ हाथ ले रही हैं। इसके लिए ‘इएलआयएसए टेस्ट किटस्‌’ का इस्तेमाल किया जाएगा, ऐसी जानकारी ‘आयसीएमआर’ के अफसर ने साझा की।

इसी बीच, देश में पिछले कुछ दिनों में कोरोना के मरीज़ों की संख्या में देखी गई तेज़ बढ़ोतरी, यह ‘टेस्टिंग’ बढ़ाने के कारण देखी गई है। फिलहाल देश में प्रति दिन ८० हज़ार से भी अधिक लोगों की कोरोना जाँच की जा रही है। साथ ही, मई के अन्त तक प्रतिदिन एक लाख लोगों की जाँच शुरू होगी, यह बात स्वास्थ्यमंत्री हर्ष वर्धन ने कही है। जल्द ही देश में ‘टेस्टिंग किटस्‌’ का भी बड़ी मात्रा में निर्माण होगा। इस वजह से चीन से ‘टेस्टिंग किटस्‌’ आयात करने की ज़रूरत नहीं रहेगी, यह भी स्वास्थ्यमंत्री ने स्पष्ट किया। देश में जून महीने में कोरोना संक्रमितों की संख्या चोटी पर जा पहुँचेगी, ऐसा अंदाजा ‘एम्स’ के संचालक रणदीप गुलेरिया ने व्यक्त किया था। उनके इस बयान पर भी स्वास्थ्यमंत्री ने जवाब दिया है। डॉ.गुलेरिया ने यह अंदाजा कैसे जताया, यह हमें ज्ञात नहीं हैं। लेकिन, अगले कुछ हफ्तों में कोरोना का ग्राफ यकीनन समतल होगा और इसमें भी गिरावट शुरू होगी, यह उम्मीद भी स्वास्थ्यमंत्री हर्ष वर्धन ने जताई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.